31 अगस्त को समाप्त हो रहा सावन का महीना, इससे पहले जरूर करें ये काम, महादेव से मिलेगा आशीर्वाद

Sanjucta Pandit
Published on -

Sawan 2023 : सावन महीने को हिन्दू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दौरान भक्त भगवान शिव की आराधना और पूजा कर उनकी कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। वहीं, इस साल सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू हुआ था। जिसका समापन 31 अगस्त को हो रहा है। जल्द ही सावन का महीना खत्म हो रहा है। कुछ लोग इस महीने में व्रत, उपवास और आराधना करते है ताकि उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि सावन के आखिरी सोमवार को इन उपायों को करने से महादेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है…

31 अगस्त को समाप्त हो रहा सावन का महीना, इससे पहले जरूर करें ये काम, महादेव से मिलेगा आशीर्वाद

शिवलिंग पर जल करें अर्पित

सावन महीने में भगवान शिव की आराधना के लिए शिवलिंग पर जल अर्पण करें। साथ ही फल, फूल, बेलपत्र और पंचामृत भी अर्पित करें। पंचामृत अर्पित करने से भगवान की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होते हैं। यदि किसी कारणवश फल, फूल, बेलपत्र या पंचामृत उपलब्ध नहीं होते हैं, तो केवल एक लोटा जल भगवान शिव को चढ़ाए। जिससे आत्मा को शुद्धि और शांति मिलती है।

जरुर करें आखिरी व्रत

सावन में सोमवार के दिन भगवान शिव की विशेष पूजा करनी चाहिए। जिससे भगवान शिव अत्यन्त प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सोमवार को भोलेनाथ की पूजा करने से भक्तों को आत्मिक शांति और सुख मिलता है। इसके साथ ही, शारीरिक रूप से भी व्रत करने से आपको आत्मा की शुद्धि, मानसिक शांति और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है।

शिव के मंत्रों का करें जाप

सावन महीने में भगवान शिव के मंत्रों का जाप करने से न केवल आत्मिक शांति और महादेव की कृपा होती है, बल्कि व्यक्ति को मानसिक, शारीरिक और आत्मिक स्वास्थ्य में भी सुधार आता है। इसके लिए भक्त “ॐ नम: शिवाय” मंत्र का जाप कर सकते हैं। यह मंत्र भगवान शिव के विशेष मंत्रों में से एक है और इसका जाप व्यक्ति को रोग, आपत्तियों और भय से मुक्ति प्रदान करता है।

शिव चालीसा का करें पाठ

सावन के अंतिम दिनों में भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए शिव चालीसा का पाठ करें। शिव चालीसा भगवान शिव की महिमा, कृपा और महत्व का वर्णन करती है। यह चालीसा उनके भक्तों को भगवान की आशीर्वाद से युक्त करती है और उनकी सभी बाधाओं को दूर करने में मदद करती है। यह आपके मानसिक और आध्यात्मिक स्थिति को सुधारने में मदद करता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News