शनि देव के प्रकोप से बचने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय, मिलेगी खुशहाली और समृद्धि

शनि महाराज के प्रकोप से बचने के लिए विधि-विधान पूर्वक उनकी पूजा अर्चना करते हैं, ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

shani

Shani Dev : शनि देव का नाम सुनते ही अक्सर लोगों की माथे पर एक अलग सी परेशानी देखने को मिलती है, क्योंकि शनि देव न्याय के देवता माने जाते हैं। वह हर व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार परिणाम देते हैं। शनि किसी भी राशि में गोचर करने वाले सबसे धीमी गति वाले ग्रह माने जाते हैं। वह एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करने के लिए लगभग ढाई साल का वक्त लेते हैं। लोग शनि महाराज के प्रकोप से बचने के लिए विधि-विधान पूर्वक उनकी पूजा अर्चना करते हैं, ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

shani dev

शनि दोष से जीवन में आ सकती है समस्या

ज्योतिषों की मानें तो यदि किसी की कुंडली में शनि दोष होता है, तो वह व्यक्ति किसी भी कार्य में कभी सफल नहीं हो पाता है। आए-दिन उसके जीवन में कोई-ना-कोई परेशानी बनी रहती है। जिस कारण वह मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से अस्वस्थ रहता है। हालांकि, इससे बचने के बहुत सारे उपाय भी बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर शनि दोष से छुटकारा पाया जा सकता है। केवल इतना ही नहीं, यदि शनि की साढ़ेसाती चल रही हो, तो इस उपाय के जरिए उसे भी दूर किया जा सकता है।

ये चीज करें दान

बता दें कि शनि देव को काला रंग अति प्रिय है। वैसे तो यह रंग अन्य सभी पूजा के लिए अशुभ माना जाता है, लेकिन यदि आप शनि देव को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो काले रंग का वस्त्र गरीबों में दान करें। यह भी बहुत अच्छा तरीका है। शनि दोष से छुटकारा पाने का… ऐसे लोगों पर वह बहुत जल्दी मेहरबान हो जाते हैं। इससे उनके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

करें ये उपाय

ज्योतिष द्वारा यह बताया गया है कि शनिवार के दिन शाम को दीपक में काला तिल डालकर जलाने से शनि दोष से छूटकारा मिलता है। इससे भगवान प्रसन्न होते हैं। ऐसा करने से भक्तों के जीवन में खुशहाली आती है। साथ ही भगवान शनि अपनी कूदृष्टि हटाकर आप पर मेहरबान हो जाते हैं। वैसे दीपक जलाते वक्त भक्तों को कुछ नियमों का पालन करना चाहिए, ताकि उनकी श्रद्धा से भगवान प्रसन्न हो सके। इसके लिए आप सूर्यास्त के बाद साफ धुले हुए वस्त्र पहनें। इसके बाद ही दीपक जलाएं। इसके लिए काले तिल का तेल ही प्रयोग करें। बता दें कि दीपक जलाते समय आपके 7, 14, 21 या 28 काले तिल डालें। इस दौरान आप शनि देव के मंत्रों का उच्चारण कर सकते हैं या फिर शनि चालीसा का पाठ भी पढ़ सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News