Shiv Navratri: आज से शुरू हुई शिव नवरात्रि, बाबा महाकाल का 8 मार्च तक होगा विशेष श्रृंगार, 9 मार्च को दूल्हा स्वरूप में देंगे दर्शन, पढ़े खबर

Shiv Navratri: मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित श्री महाकालेश्वर मंदिर में आज से 8 मार्च तक शिव नवरात्रि का महा पर्व मनाया जाएगा। इसके साथ ही 9 दिन के बाद भगवान महाकाल का विशेष पूजन अर्चन किया जाएगा। इस दौरान बाबा महाकाल का विशेष श्रृंगार होगा।

Rishabh Namdev
Published on -

Shiv Navratri: उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में 29 फरवरी से शिव नवरात्रि का महा पर्व शुरू हो गया है। दरअसल यह पर्व 8 मार्च तक मनाया जाएगा। जानकारी के अनुसार इस पर्व के अनुसार आज से भगवान शिव का विवाह उत्सव शुरू हो रहा है। वहीं इसके चलते आज प्रारंभ में कोटेश्वर महादेव के पूजन से यह पर्व शुरू हुआ है। दरअसल बाबा महाकाल के यहां साल में एक बार दोपहर में होने वाली भस्म आरती इस बार 9 मार्च को दोपहर 12 बजे होगी। जिसके चलते 9 मार्च को बाबा महाकाल अपने भक्तों को दूल्हा स्वरूप में दर्शन देंगे।

सुबह 8 बजे 11 पंडितों ने बाबा महाकाल का पंचामृत पूजन व अभिषेक किया:

वहीं इस पर्व की अधिक जानकारी देते हुए पं. महेश पुजारी ने कहा कि ‘सुबह 8 बजे 11 पंडितों ने बाबा महाकाल का पंचामृत पूजन व अभिषेक किया है। आज भगवान वीरभद्र को जल अर्पित कर महाकाल के गर्भगृह में जाने की आज्ञा ली सभी पंडितों द्वारा ली गई है। इस दौरान बाबा महाकाल का 11 पंडितों ने अभिषेक पूजन किया। वहीं जानकारी के मुताबिक आज दोपहर 3 से 5 बजे तक भगवान महाकाल को मेखला अर्पित किए जाएंगे। जिसके बाद शाम ढलने पर यानी 7 बजे आरती से पहले बाबा का श्रृंगार उतारा जाएगा। इस दौरान बाबा महाकाल का 9 दिन अलग-अलग श्रृंगार होगा।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।