Surya Dev: कमजोर सूर्य दे रहा है स्वास्थ्य और करियर में परेशानी? इन उपायों से करें ग्रह को शांत, पाएं खुशहाली

Surya Dev: सूर्य ग्रह कुंडली में आत्मबल, नेतृत्व, स्वास्थ्य, और सफलता का कारक माना जाता है। यदि कुंडली में सूर्य कमजोर होता है, तो इसका व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

SURYA gochar

Surya Dev: सूर्य ग्रह हमारी कुंडली में आत्मबल, नेतृत्व, स्वास्थ्य, और सफलता का कारक माना जाता है। यदि सूर्य ग्रह मजबूत होता है, तो व्यक्ति को जीवन में सफलता, समृद्धि और खुशी प्राप्त होती है। वहीं, यदि सूर्य ग्रह कमजोर होता है, तो व्यक्ति को जीवन में अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। रविवार का व्रत सूर्यदेव को प्रसन्न करने का एक उत्तम उपाय माना जाता है। इस व्रत को करने से सूर्य ग्रह मजबूत होता है और व्यक्ति को उसके जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलते हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि अगर आपकी कुंडली में सूर्य देव की स्थिति कमजोर है तो क्या-क्या संकेत मिलते हैं साथ ही साथ हम आपको बताएंगे कि सूर्य की स्थिति को मजबूत करने के लिए आप रविवार के दिन क्या-क्या उपाय कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

कुंडली में सूर्य कमजोर होने के संकेत

कमजोर सूर्य वाले व्यक्ति अक्सर आत्मविश्वास की कमी महसूस करते हैं, जिसके कारण उन्हें निर्णय लेने और लक्ष्य प्राप्त करने में कठिनाई होती है। कमजोर सूर्य कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, हृदय रोग, दृष्टि संबंधी समस्याएं, और त्वचा रोगों जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। कमजोर सूर्य वाले व्यक्तियों को अपने करियर में अक्सर बाधाओं का सामना करना पड़ता है, और उन्हें पदोन्नति या सफलता प्राप्त करने में कठिनाई होती है। कमजोर सूर्य वाले व्यक्तियों को अपने परिवार में अक्सर मतभेद और तनाव का सामना करना पड़ता है। कमजोर सूर्य वाले व्यक्तियों को अक्सर धन की हानि और वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

कैसे करें कुंडली में सूर्य देव की स्थिति को मजबूत

सूर्यदेव की पूजा

सूर्योदय से पहले उठें। आदर्श रूप से, सूर्य को जल अर्पित करने का सबसे अच्छा समय होता है ब्रह्म मुहूर्त, जो सूर्योदय से लगभग डेढ़ से दो घंटे पहले का समय होता है। स्नान कर स्वच्छ वस्त्र पहनें। तांबे या पीतल के लोटे में जल लें। आप जल में थोड़ा सा गंगाजल भी मिला सकते हैं (यदि उपलब्ध हो)। लोटे में कुछ पुष्प, अक्षत (बिना पिसा हुआ चावल), और थोड़ा सा गुड़ भी डाल सकते हैं। पूर्व दिशा की ओर मुख करके खड़े हों, जहाँ सूर्य उगता है। लोटे को दोनों हाथों में ऊपर उठाएं और सूर्यदेव का ध्यान करें। ॐ सूर्याय नमः मंत्र का जाप करें। आप इस मंत्र का 108 बार या जितनी बार आप सहज महसूस करें उतनी बार जाप कर सकते हैं। जल को धीरे-धीरे जमीन पर अर्पित करें। आप जल को किसी पवित्र पेड़-पौधे की जड़ में भी अर्पित कर सकते हैं।

इन चीजों का करें दान

गेहूं को सूर्य ग्रह का प्रतीक माना जाता है। रविवार को गेहूं का दान करने से सूर्यदेव प्रसन्न होते हैं और जातक को जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। गुड़ को शुक्र ग्रह का प्रतीक माना जाता है। रविवार को गुड़ का दान करने से सूर्य और शुक्र ग्रह दोनों मजबूत होते हैं, जिससे जातक को धन-वैभव और सौभाग्य प्राप्त होता है। लाल रंग सूर्य ग्रह का प्रिय रंग माना जाता है। रविवार को लाल कपड़ा दान करने से सूर्यदेव प्रसन्न होते हैं और जातक को स्वास्थ्य, यश और कीर्ति प्राप्त होती है।

तांबे का तार धारण करें

ज्योतिष शास्त्र में, तांबे को एक पवित्र धातु माना जाता है जो सूर्य ग्रह से संबंधित है। रविवार को दाहिनी कलाई में तांबे का तार धारण करने से अनेक लाभ प्राप्त होते हैं। रविवार को तांबे का तार धारण करने से सूर्य ग्रह मजबूत होता है, जिसके फलस्वरूप जातक को जीवन में सफलता, समृद्धि, और यश प्राप्त होता है। तांबा एक रोग प्रतिरोधक धातु है। माना जाता है कि तांबे का तार धारण करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और व्यक्ति विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचा रहता है। तांबा नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में भी सहायक होता है। माना जाता है कि तांबे का तार धारण करने से आसपास की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। तांबा आत्मविश्वास बढ़ाने में भी सहायक होता है। माना जाता है कि तांबे का तार धारण करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है और वह जीवन में हर कार्य को सफलतापूर्वक करने में सक्षम होता है। तांबा ग्रहों की शुभता के लिए भी लाभदायक माना जाता है। रविवार को तांबे का तार धारण करने से कुंडली में ग्रहों की शुभता बढ़ती है और जातक को जीवन में शुभ फल प्राप्त होते हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News