Kuber Dev के नाराज होने से मिलते हैं ये 5 संकेत, अपनाएं ये टिप्स और धन हानि से पाएं मुक्ति

कुबेर देव का आशीर्वाद धन की कमी को दूर कर सकता है लेकिन यदि वो आपसे नाराज हो गए तो आपको धन हानि हो सकती है।

Kuber Dev : धन, सुख, और सुविधा की चाह किसी भी व्यक्ति के मन में होती है। इसलिए वे अपने जीवन में मेहनत करते हैं ताकि वे अपनी इस इच्छा को पूरा कर सकें। कहा जाता है कि यदि धन के देवता कुबेर देव को प्रसन्न कर दिया जाए तो इंसान पर सदैव उनकी कृपा बनी रहती है। बता दें कि कुबेर देव का आशीर्वाद धन की कमी को दूर कर सकता है लेकिन यदि वो आपसे नाराज हो गए तो आपको धन हानि हो सकती है। जिस कारण आप राजा से फकीर भी बन सकते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कुबेर देव के रुष्ट होने के संकेत बताते हैं, जिससे आप सावधान हो जाएं। आइए जानें विस्तार से…

Kuber Dev के नाराज होने से मिलते हैं ये 5 संकेत, अपनाएं ये टिप्स और धन हानि से पाएं मुक्ति

नाराज होने के संकेत

  • यदि आपको अचानक किसी कारणवश कर्ज लेना पड़े या फिर आपका कारोबार धीर-धीरे ठप हो रहा हो, तो समझ लेना चाहिए कि आपकी किसी बात से कुबेर देव नाराज हो चुके हैं। जिस कारण आपकी ऐसी स्थिति हो रही है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुबेर देव की नाराजगी से इंसान कर्ज में डूब जाता है।
  • ज्योतिष शास्त्र में शीशे का टूटना बेहद अशुभ संकेत होता है। बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि यदि आप के हाथ से शीशा टूट जाए या फिर आप टूटे हुए शीशे में अपनी शक्ल देख लें, तो आपका आना आने वाला 7 साल बेकार हो जाएगा। आपके जीवन में सारे बिगड़े हुए काम बिगड़ जाएंगे। इसके साथ ही धन की भी हानि होती है। इसलिए इसे कुबेर देव के नाराज होने का संकेत माना जाता है।
  • कई बार अपने बिल्ली के रोने की आवाज सुनी होगी जोकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बहुत ही अशुभ होता है। रात के समय यदि किसी व्यक्ति के घर के सामने बिल्ली रोए, तो यह बुरी खबर का संकेत देता है। इसके साथ ही कुबेर देव की नाराजगी का भी संकेत मिलता है। इस दौरान आपके धन की हानि भी हो सकती है।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर की मंदिर में जलाए हुए दीपक का अचानक से बुझना काफी अशुभ संकेत माना जाता है। इससे देवी-देवता रुष्ट हो जाते हैं और आपके घर से चले जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो इससे कुबेर देव की नाराजगी का संकेत समझिए।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आपके घर के मुख्य दरवाजे पर मकड़ी के जाले नजर आने लगे, तो यह एक संकेत है कि कुबेर देव आपसे नाराज है। इससे बचने के लिए आपको हर 3 से 4 दिन में घर की सफाई करनी है, ताकि यह समस्या खत्म हो सके।

कुबेर देव को खुश करने के उपाय

  • कुबेर देव को प्रसन्न करने के लिए गरीबों और आवश्यक लोगों में दान करें। आप वस्त्र, खाद्द पदार्थ का दान कर सकते हैं।
  • पूजा करते वक्त ध्यान लगाएं, मन भटकने से आपसे गलती हो सकती है। इसलिए ऐसा करने से बचें और ध्यानपूर्वक कुबेर देव की भक्ति करें।
  • घर में सुबह-शाम दिया और बत्ती करें। जिससे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो और शांति बना रहे। साथ ही मां तुलसी की भी पूजा करें।
  • जिस घर में अन्न का अपमान किया जाता है, वहां से कुबेर देव नाराज होकर चले जाते हैं। इसलिए आप अन्न की बर्बादी ना करें। अगर खाना बच जाए, तो इसे किसी जरुरतमंद इंसान तक पहुंचा दें या फिर जानवर को खिला दें।
  • इसके अलावा, आप “सर्वदुःखहरे देवि महालक्ष्मि नमोऽस्तुते” मंत्र का जाप करें। ऐसा आपको 21 बार, 21 दिन करना है। इससे कुबेर देव प्रसन्न होते हैं और घर पर उनका आगमन होता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News