Thursday Special: नौकरी और व्यवसाय में सफलता के लिए करें ये उपाय, बनेगी भगवान विष्णु की कृपा

Thursday Special: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति को समर्पित होता है। इनकी कृपा प्राप्त करने के लिए गुरुवार का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। यहां गुरुवार के दिन किए जाने वाले कुछ आसान उपाय दिए गए हैं।

thursday

Thursday Special: हफ्ते के सात रंगों की तरह ही हर दिन का एक अलग ही महत्व होता है। गुरुवार का दिन दिव्यता, ज्ञान और शुभ फलों का खजाना माना जाता है। भगवान विष्णु, जिन्हें पालनकर्ता और सृष्टि के संचालक के रूप में जाना जाता है, उनका यह प्रिय दिन है। साथ ही, देवताओं के गुरु, बृहस्पति देव का भी आशीर्वाद इस दिन प्राप्त होता है। धर्म और ज्योतिष दोनों ही क्षेत्रों में गुरुवार का गहरा महत्व माना जाता है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन किए गए कर्म और पूजा पाठ का फल कई गुना अधिक मिलता है। गुरुवार का व्रत रखना, भगवान विष्णु की उपासना करना, दान-पुण्य के कार्य करना, ये सभी शुभ संकल्प इस दिन किए जाएं तो जीवन में सुख-समृद्धि आने का मार्ग प्रशस्त होता है। आइए, इस पवित्र दिन के धार्मिक और ज्योतिषीय महत्व को गहराई से समझें और जानें कि किस प्रकार सरल उपायों से गुरुवार को भाग्यशाली बनाया जा सकता है।

सफलता के लिए करें ये उपाय

विवाह में आ रही बाधाओं के लिए

शीघ्र विवाह की कामना रखने वाली अविवाहित लड़कियों के लिए गुरुवार का दिन वरदान माना जाता है। इस शुभ दिन पर कुछ सरल उपाय करने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं और मनचाहा जीवनसाथी मिलने का मार्ग प्रशस्त हो सकता है। इन उपायों में ब्रह्म मुहूर्त में उठकर गंगाजल से स्नान करना, पीले वस्त्र धारण करना, केले के वृक्ष की पूजा करना और सूर्य देव तथा बृहस्पति देव को जल अर्पित करना शामिल है।

कमजोर गुरु ग्रह के लिए

ज्योतिष के अनुसार, कुंडली में कमजोर गुरु ग्रह धन, करियर और वैवाहिक जीवन में बाधाएं उत्पन्न कर सकता है। इसे मजबूत करने के लिए पुखराज रत्न धारण करना कारगर उपाय माना जाता है, लेकिन ज्योतिषी से परामर्श जरूरी है। अन्य उपायों में गुरुवार को पीले वस्त्र धारण करना, केले के वृक्ष की पूजा करना और दान-दक्षिणा देना शामिल हैं। सकारात्मक सोच और गुरुजनों का सम्मान भी इस ग्रह को बल प्रदान करता है।

पिली वस्तु का दान

इस दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति की पूजा की जाती है, जो पीले रंग से जुड़े हैं। इसलिए, गुरुवार को पीले रंग की वस्तुओं का दान करना दोगुना फलदायी माना जाता है। आप पीले वस्त्र, दालें जैसे चना दाल या बेसन, पके केले या अन्य पीले फल, हल्दी, केसर, पीली मिठाई, किताबें या फूल दान कर सकते हैं। दान करते समय शुद्ध मन और श्रद्धा रखना महत्वपूर्ण होता है। दान करने से पहले भगवान विष्णु और बृहस्पति देव का ध्यान करें और जरूरतमंद व्यक्ति को ही दान दें। यह दान न केवल आपको पुण्य दिलाता है बल्कि इससे भगवान विष्णु और बृहस्पति देव भी प्रसन्न होते हैं। फलस्वरूप, आपको जीवन में सुख-समृद्धि, ज्ञान, बुद्धि और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News