आज है साल 2024 की पहली मासिक शिवरात्रि, राशि अनुसार करें ये काम, खुल जाएंगे बंद किस्मत के द्वार

maasik shivratri 2

हर माह की कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। साल भर में 12 मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। साल 2024 की पहली मासिक शिवरात्रि 9 जनवरी, मंगलवार यानी कि आज मनाई जा रही है। यह दिन भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित होता है। हिंदू धर्म में मासिक शिवरात्रि तिथि का विशेष महत्व है। मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की विधि विधान से पूजा अर्चना करने और व्रत रखने से वैवाहिक जीवन सुखमय बनता है। साथ ही साथ विवाह में आ रहे संकट भी दूर हो जाते हैं। आज हम आपको इस लड़की के द्वारा बताएंगे की राशि अनुसार मासिक शिवरात्रि के दिन क्या-क्या करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

राशि अनुसार किस तरह करना चाहिए अभिषेक

मेष राशि

मेष राशि के जातकों को मासिक शिवरात्रि पर शुभ फल की प्राप्ति के लिए गंगाजल में लाल चंदन मिलाकर देवों के देव महादेव का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से सारी इच्छाएं पूरी होती है साथ ही साथ महादेव प्रसन्न होते हैं।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को मासिक शिवरात्रि के अवसर पर भगवान शंकर को कच्चे दूध का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं और भक्तों को आशीर्वाद देते हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को मासिक शिवरात्रि के दिन गंगाजल में पान के पत्ते डालकर भगवान शंकर का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से माता पार्वती और भगवान शंकर दोनों प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को मासिक शिवरात्रि के दिन गाय के दूध से बने शुद्ध घी से महादेव का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से माता पार्वती भगवान शंकर साथी गौ माता भी प्रसन्न होती है। ऐसा करने से जीवन में आ रहे सभी संकट दूर हो जाते हैं।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को मासिक शिवरात्रि के अवसर पर देवों के देव महादेव का जल में लाल फूल मिलाकर अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों को मासिक शिवरात्रि के दिन गंगाजल में दुर्वा मिलाकर भगवान शंकर का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से मासिक भगवान शंकर बल्कि भगवान गणेश भी प्रसन्न होते हैं।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों को मासिक शिवरात्रि के अवसर पर भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए शुद्ध दही से अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से न सिर्फ महादेव बल्कि माता पार्वती भी प्रसन्न होती है और अपने भक्तों पर हमेशा कृपा बनाए रखती हैं।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों को मासिक शिवरात्रि के दिन गंगाजल में थोड़ी सुगंध मिलकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से भक्तों पर हमेशा कृपा बनी रहती है।

धनु राशि

मासिक शिवरात्रि भगवान शिव का दिन होता है। इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए धनु राशि के जातकों को गंगाजल में सफेद फूल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में आ रही तमाम परेशानियां दूर होती है साथ ही साथ माता पार्वती और शंकर भगवान का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है।

मकर राशि

भगवान भोलेनाथ के दिन यानी मासिक शिवरात्रि के अवसर पर मकर राशि के जातकों को गंगाजल में काले तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मकर राशि के जातकों के सभी बिगड़े हुए काम बन जाते हैं।

कुंभ राशि

अगर बात करें कुंभ राशि के जातकों की तो मासिक शिवरात्रि के पर्व पर कुंभ राशि के जातकों को नारियल जल से देवों के देव महादेव का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से कुंभ राशि के जातकों के जीवन में हर मोड़ पर सफलता की प्राप्ति होती है।

मीन राशि

वहीं अब हम बात करेंगे आखरी राशि यानी मीन राशि के जातकों के बारे में तो मीन राशि के जातकों को मासिक शिवरात्रि पर गाने के रस से कैलाशपति का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन के सभी रिश्तों में मिठास बनी रहती है। साथी साथ भगवान शंकर का आशीर्वाद सदा बना रहता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News