तुलसी का पौधा देता है ये शुभ-अशुभ संकेत, जीवन में आते हैं कई अच्छे-बुरे बदलाव, ऐसे करें पहचान

भावना चौबे
Published on -
tulsi plant

Tulsi Plant: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को सबसे पवित्र पौधा माना गया है। तुलसी को मां का दर्जा दिया गया है। तुलसी पर जल चढ़ाने और पूजा पाठ करने का विशेष महत्व है। तुलसी को भगवान विष्णु का प्रिय माना जाता है। हिंदू धर्म में हर घर में तुलसी का पौधा देखने को मिलता है। तुलसी का पौधा शुभ और अशुभ दोनों संकेत देता है। शुभ संकेत से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा आती है। वहीं, अशुभ संकेत से व्यक्ति को जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा तुलसी के पौधे से मिलने वाले शुभ और अशुभ दोनों संकेतों के बारे में बताएंगे साथ ही इसके परिणाम भी बताएंगे, तो चलिए जानते हैं

तुलसी के पौधे के क्या-क्या शुभ संकेत होते हैं

1. आपने अक्सर देखा होगा कि तुलसी के पौधे के आसपास कभी कभार छोटे-छोटे पौधे भी होने लगते हैं। यह शुभ संकेत माना जाता है इसका यह मतलब होता है कि जीवन में जल्द ही खुशियां आने वाली है। मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न है और आपकी आर्थिक स्थिति जल्द ही मजबूत होने वाली है।

2. अगर घर में लगाया हुआ तुलसी का पौधा सूखते-सूखते फिर से हरा भरा होने लगता है, तो यह शुभ संकेत होता है इसका यह मतलब होता है कि जीवन में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होने वाला है। भगवान विष्णु प्रसन्न है, मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों का आशीर्वाद आप पर बना है।

तुलसी के पौधे के क्या-क्या अशुभ संकेत होते हैं

1. घर में कभी भी तुलसी के पौधे को मुरझाने नहीं देना चाहिए। अगर लाख कोशिशें के बाद भी पौधा मुरझा गया है, तो समझें कि परिवार में दिक्कत आ सकती हैं। घर वालों के बीच आपस में लड़ाई-झगड़ा बढ़ सकते हैं। इस समस्या का समाधान यही है कि जल्द से जल्द उस पौधे को हटाकर, वहां हरा-भरा दूसरा पौधा लगा दें।

2. तुलसी का पौधा हरा भरा है। लेकिन उसके पत्ते बहुत झड़ रहे हैं तो यह भी अशुभ संकेत होता है। तुलसी के पत्तों का झड़ने का यह मतलब होता है कि धन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती है। इसके अलावा परिवार में किसी की तबीयत बिगड़ सकती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News