Vastu Tips: किचन में इन 3 चीजों का गिरना माना जाता है अशुभ, मां लक्ष्मी हो सकती है नाराज

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई में 3 चीजें नहीं गिरानी चाहिए, जिनके गिरने से अशुभता और नकारात्मकता आ सकती है

भावना चौबे
Published on -
vastu tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। घर के निर्माण से लेकर घर में किस वस्तु को किस दिशा में रखना है तक का वर्णन वास्तु शास्त्र में किया गया है। आज हम खासतौर पर रसोई घर के बारे में बात करेंगे। रसोई घर जिसे किचन कहा जाता है, किचन घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है क्योंकि वहां मां अन्नपूर्णा का वास होता है, जिन्हें अन्न की देवी माना जाता है। वास्तु शास्त्र में किचन को लेकर भी कई नियम बताए गए हैं। आज हम आपको बताएंगे की रसोई घर में किन चीजों का गिरना अशुभ माना जाता है। हालांकि, किचन में काम करने के दौरान कई बार हमारे हाथ से चीजें गिर जाती है, लेकिन कुछ चीज ऐसी भी है जिनका गिरना बिल्कुल शुभ नहीं माना जाता है, तो चलिए जानते हैं कि वह चीज कौन-कौन सी हैं।

किन चीजों का गिरना माना जाता है अशुभ

दूध

रसोई में दूध उबालते समय गिर जाना एक आम बात है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों का मानना है कि यह शुभ नहीं होता है? वास्तु शास्त्र में, दूध को चंद्रमा ग्रह से जुड़ा माना जाता है। चंद्रमा ग्रह मन, भावनाओं और स्मृति से जुड़ा होता है। रसोई में दूध गिरना चंद्र ग्रह को कमजोर करने का संकेत माना जाता है, जिसके कारण मानसिक अशांति, चिंता, नींद में खलल और पारिवारिक कलह हो सकती है। ज्योतिष शास्त्र में भी, दूध को चंद्र ग्रह से जुड़ा माना जाता है। रसोई में दूध गिरना चंद्र ग्रह को कमजोर करने का संकेत माना जाता है, जिसके कारण मानसिक परेशानियां और पारिवारिक कलह हो सकती हैं।

सरसों का तेल

रसोई में काम करते समय गलती से सरसों का तेल गिर जाना एक आम बात है। लेकिन, कुछ लोगों का मानना है कि यह अशुभ होता है और शनिदेव का प्रकोप बढ़ा सकता है। हिंदू धर्म में सरसों के तेल को शनिदेव से जोड़ा जाता है। शनिदेव कर्मफलदाता ग्रह हैं और न्याय, दंड और कठिनाइयों से जुड़े होते हैं। वास्तु शास्त्र में, रसोई घर को धन और समृद्धि का स्थान माना जाता है। सरसों का तेल, शनि ग्रह से जुड़ा होने के कारण, रसोई में नकारात्मक ऊर्जा ला सकता है, जिससे धन हानि, स्वास्थ्य समस्याएं, व्यापार में बाधाएं और पारिवारिक कलह हो सकती हैं।

नमक

रसोई में खाना बनाते समय गलती से नमक गिर जाना एक आम बात है। लेकिन, कुछ लोगों का मानना है कि यह अशुभ होता है और आने वाली परेशानियों का संकेत दे सकता है। हिंदू धर्म में, नमक को लक्ष्मी जी और चंद्रमा ग्रह से जोड़ा जाता है। लक्ष्मी जी धन और समृद्धि की देवी हैं, जबकि चंद्रमा ग्रह मन, भावनाओं और स्मृति से जुड़ा होता है। वास्तु शास्त्र में, रसोई घर को घर का हृदय माना जाता है, जो समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है। नमक, लक्ष्मी जी और चंद्रमा ग्रह से जुड़ा होने के कारण, रसोई में नकारात्मक ऊर्जा ला सकता है, जिससे धन हानि, पारिवारिक कलह, मानसिक अशांति और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News