नवंबर में सिर्फ इतने दिन है विवाह के शुभ मुहूर्त, जानें कब है देवउठनी एकादशी?

Published on -
Shubh muhurat

November Vivah Muhurat : हिंदू धर्म में शादी के लिए शुभ दिन और शुभ मुहूर्त का सबसे ज्यादा महत्व माना जाता है। सफल वैवाहिक जीवन के लिए शुभ मुहूर्त और दिन सबसे ज्यादा जरुरी होता है। सनातन धर्म में भी विवाह को खास और पवित्र माना गया है। ऐसे में हमेशा ज्योतिष पंचांग देख कर और लड़का लड़की की कुंडली का मिलान करने के बाद ही शादी की तारीख निकालते हैं।

ये इसलिए क्योंकि शुभ दिन और मुहूर्त में शादी करने से जीवन में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आती है वहीं दांपत्य जीवन हमेशा सुखमयी बना रहता है। ऐसे में अगर आप भी इस साल शादी करना चाहते हैं और शुभ मुहूर्त तलाश रहे हैं तो आज हम आपको नवंबर महीने के कुछ खास शुभ मुहूर्त बताने जा रहे हैं जिस दिन आप शादी कर सकते हैं। चलिए जानते हैं नवंबर के शुभ मुहूर्त और कब है देवउठनी एकादशी?

इस दिन शुरू हो रही देवउठनी एकादशी

जैसा कि आप सभी जानते हैं देवउठनी एकादशी से ही शादी के शुभ मुहूर्त की शुरुआत होती है। उससे पहले चातुर्मास चलता है तो सभी शुभ कार्य पर रोक रहती है। ऐसे में इस साल देवउठनी एकादशी 23 नवंबर को मनाई जाएगी वहीं तुलसी विवाह 24 नवंबर को मनाया जाएगा। पंचांग के मुताबिक, इस साल कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 22 नवंबर की रात 11:03 मिनट पर शुरू होगी जो 23 नवंबर के दिन 09:01 मिनट पर खत्म होगी।

नवंबर में Vivah Muhurat 

नवंबर में सिर्फ 5 दिन ही शहनाई बजेगी। 5 दिन विवाह के लिए उत्तम माने जा रहे हैं। एक बार पंडित की सलाह लेने के बाद और कुंडली मिलान करने के बाद इन मुहूर्त पर शादी की जा सकती है।

  • 23 नवंबर के दिन से विवाह का शुभ मुहूर्त शुरू हो रहा है इस दिन रेवती नक्षत्र है।
  • 24 नवंबर भी शादी के लिए शुभ दिन है। इस दिन तुलसी विवाह है। इस दिन बहुत सारी शादियां होती है।
  • 27 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा है। ये दिन भी बेहद शुभ है इस दिन भी सबसे ज्यादा शादियां होने वाली है। इस दिन रोहिणी नक्षत्र है।
  • 28 नवंबर का दिन भी विवाह के लिए उत्तम माना जा रहा है। हालांकि इस दिन मंगलवार है तो पंडित की सलाह से ही शादी करें।
  • महीने का आखिरी विवाह मुहूर्त 29 नवंबर को है। इस दिन तिथि द्वितीया है। इस दिन शादी करना उत्तम माना जा रहा है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News न्यूज़ नहीं करता।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News