रत्न शास्त्र के मुताबिक धारण करें ये 5 अंगूठियां, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, मिलेंगे शुभ परिणाम

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ratna Shastra

Ratna Shastra: व्यक्ति अपने जीवन में जब भी कोई शुभ काम करने जाता है या फिर किसी तरह की परेशानी में होता है तो वह ज्योतिष का सहारा लेता है। ज्योतिष एक ऐसी चीज है जिससे राशियों के आधार पर व्यक्ति के जीवन के बारे में सभी तरह की जानकारी हासिल की जा सकती है। रत्न शास्त्र इसी की एक शाखा है जिसमें ऐसे रत्न का उल्लेख है, जो व्यक्ति के जीवन में आ रही सभी परेशानियों का समाधान करते हैं।

अगर व्यक्ति की कुंडली में किसी ग्रह की स्थिति खराब या फिर कमजोर होती है तो उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जब आप इसका ज्योतिषीय समाधान ढूंढेंगे तो कुछ ऐसे रत्न मिलेंगे जो इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। रत्न को अधिकतर अंगूठी में धारण किया जाता है। चलिए आज हम आपको ऐसी पांच अंगूठियां के बारे में बताते हैं जो जीवन में शुभ फल देने का काम करती है।

कछुआ

कछुए वाली अंगूठी को काफी शुभ माना जाता है क्योंकि इसका संबंध माता लक्ष्मी से है। माता लक्ष्मी और कछुआ दोनों की उत्पत्ति जल से हुई है और इसी के साथ भगवान विष्णु ने कछुए का अवतार भी लिया था इसलिए इसका विशेष महत्व है। ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति इसे धारण करता है उसे अपने जीवन में सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है।

नीलम

नीलम की अंगूठी काफी शुभ मानी जाती है और यह सबसे तेज असर करने वाला रत्न कहा जाता है। यह व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक लाने का काम करता है और अगर शुभ फल देने लगे तो रंक को भी राजा बन सकता है। इसका संबंध शनिदेव से इसलिए इसे शनि की दशा में पहनना शुभ माना जाता है।

नवग्रह अंगूठी

नवग्रह एक ऐसी अंगूठी है जिसे सोना, चांदी, लोहा, पीतल, तांबा, कांसा, रांगा से मिलकर बनाया जाता है। अगर व्यक्ति इसे धारण करता है तो उसे कई तरह के शुभ परिणाम मिलते हैं और सारी नकारात्मकता अपने आप दूर होने लगती है।

मोती

ग्रह नक्षत्र को अनुकूल बनाने में मोती रत्न काफी सहायक है। इसका संबंध चंद्रमा से होता है इसलिए यह व्यक्ति को शांत रखने में मददगार होता है। जो लोग चंद्रमा से शुभ परिणाम चाहते हैं वह अक्सर इसे धारण करते हैं। ये व्यक्ति में पॉजिटिविटी बढ़ाने का काम करता है।

हीरा

हीरा लोगों को पसंद आने वाला एक प्रसिद्ध रत्न है जिसका संबंध शुक्र ग्रह से माना जाता है। शुक्र सौभाग्य और प्रेम की प्राप्ति करने वाला रत्न होता है। जो लोग इसकी कमजोर स्थिति का सामना कर रहे हैं और जीवन में परेशानियां देख रहे हैं वह अगर हीरा धारण करते हैं तो उन्हें शुभ परिणाम मिलते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News