Phulera Dooj 2024: कब मनाया जाएगा फुलेरा दूज का त्यौहार, भगवान श्री कृष्ण को चढ़ाएं ये फूल, मिलेंगे हर एग्जाम में अच्छे मार्क्स

Phulera Dooj 2024: फुलेरा दूज का त्योहार एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो लोगों के जीवन में खुशियां और उल्लास लाता है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण को फूल चढ़ाकर आप उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। फुलेरा दूज के दिन ब्रज में भगवान श्रीकृष्ण और राधा जी के बीच फूलों की होली खेली जाती है। इस दिन भक्त भी फूलों की होली खेलते हैं।

phurela

Phulera Dooj 2024: फुलेरा दूज हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इस साल यह त्योहार 12 मार्च 2024, रविवार को मनाया जाएगा। फुलेरा दूज का पर्व होली के आगमन का प्रतीक है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा जी की पूजा की जाती है और उनके बीच फूलों की होली खेली जाती है। फुलेरा दूज के दिन भक्त मंदिरों में जाते हैं और भगवान श्रीकृष्ण और राधा जी की मूर्तियों को फूलों से सजाते हैं। वे उन्हें भोग लगाते हैं और आरती करते हैं।

फुलेरा दूज के दिन लोग एक-दूसरे को फूलों की माला पहनाते हैं और फूलों की होली खेलते हैं। यह त्योहार रंगों और खुशियों का त्योहार है। फुलेरा दूज का त्योहार वसंत ऋतु के आगमन का भी प्रतीक है। इस दिन लोग अपने घरों को फूलों से सजाते हैं और वसंत ऋतु का स्वागत करते हैं।फुलेरा दूज का त्योहार भाईचारे और प्रेम का त्योहार है। यह त्योहार लोगों को एकजुट करता है और उनके बीच प्रेम और भाईचारे की भावना को बढ़ाता है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।