किस दिन लगेगा साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण, जानें भारत में आएगा नजर या नहीं, देखें समय

भावना चौबे
Published on -
surya grahan

Surya Grahan 2024: चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण दोनों का ही ज्योतिष शास्त्र में खास महत्व है। जब कभी भी ग्रहण की घटना घटित होती है, तो इसका असर पृथ्वी पर जरूर दिखाई पड़ता है। आज हम खासतौर पर सूर्य ग्रहण के बारे में जानेंगे। साल 2024 में दो सूर्य ग्रहण लगने जा रहे हैं। इसी के साथ चलिए सूर्य ग्रहण का समय और तारीख जान लेते हैं साथ ही साथ हम यह भी जानेंगे कि सूर्य ग्रहण भारत में दिखेगा या नहीं।

कब लगेगा साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगने जा रहा है। यह चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन लगेगा। अगर समय की बात की जाए तो यह ग्रहण रात 9 बजकर 12 मिनट से मध्य रात्रि 1 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। ऐसे में कुल मिलाकर ग्रहण 4 घंटे 25 मिनट तक रहेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले आरंभ हो जाता है।

क्या साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा

8 अप्रैल को लगने जा रहा 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसलिए इसका सूतक काल भी भारत में मान्य नहीं माना जाएगा।

पहला सूर्य ग्रहण कहां-कहां दिखाई देगा

8 अप्रैल को लगने जा रहा साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण पश्चिम यूरोप पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक, मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका, कनाडा, मध्य, अमेरिका, दक्षिण, अमेरिका के उत्तरी भागों में, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में दिखाई देगा।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News