वीरेंद्र सहवाग सहित 3 खिलाड़ियों को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में मिली जगह, इस भारतीय महिला खिलाड़ी ने रचा इतिहास

ICC Hall Of Fame

ICC Hall Of Fame: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की तरफ से सोमवार को हॉल ऑफ फेम में शामिल करने का एलान किया है। जिसमें भारतीय टीम पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के साथ पूर्व भारतीय महिला खिलाड़ी डायना एडुल्जी और श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी अरविंद डी सिल्वा को आईसीसी ने हॉल ऑफ फेम से नवाजा है। बता दें हॉल ऑफ फेम सम्मान पाने वाले वीरेंद्र सहवाग भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम के 8 वें पूर्व खिलाड़ी है।

सन्यास के सात सालों बाद मिलता है सम्मान

आईसीसी की तरफ से खिलाड़ियों के सन्यास लेने के सात सालों बाद हॉल ऑफ फेम सम्मान से नवाजा जाता है। हालांकि वीरेंद्र सहवाग को देरी से यह सम्मान दिया गया है। वीरेंद्र सहवाग ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से साल 2015 में सन्यास ले लिया था। वीरेंद्र सहवाग ने अपने क्रिकेट के करियर में कई रिकार्ड बनाए हैं।

वीरेंद्र सहवाग के रिकार्ड

अपने बल्लेबाजी से गेंदबाजों को पस्त कर देने वाले पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने अपने क्रिकेट करियर में कई कारनामे किए हैं। वीरेंद्र सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में दो बार तिहरा शतक लगाने वाले चार खिलाड़ियों में अपना नाम शुमार किया है। वहीं वीरेंद्र सहवाग ने साल 2011 में वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक लगातक शानदार 219 रन बनाया था। वीरेंद्र सहवाग ने अपने क्रिकेट करियर में 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला है। जिसमें उन्होंने शानदार 17 हजार रन बनाया है। वीरेंद्र सहवाग ने साल 2013 में भारतीय टीम के लिए अपना आखिरी मैच खेला था।

8 भारतीय पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों को मिल चुका यह सम्मान

आईसीसी हॉल ऑफ फेम सम्मान से वीरेंद्र सहवाग समेत 8 लोगों को इस सम्मान से नवाजा जा चुका है। अब तक 2009 में बिशन सिंह बेदी और सुनील गावस्कर, 2010 में  कपिल देव, 2015 में  अनिल कुंबले, 2018 में  राहुल द्रविड़, 2019 में  सचिन तेंदुलकर और 2021 में वीनू मांकड़ को यह सम्मान दिया गया है।

डायना एडुल्जी पहली भारतीय महीला

आईसीसी की तरफ से हॉल ऑफ फेम सम्मान पाने वाली डायना एडुल्जी ने इतिहास रच दिया है। यह सम्मान पाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन चुकी हैं, जिन्हें आईसीसी की तरफ से इस सम्मान के लिए चुना गया है। डायना एडुल्जी ने कुल 20 टेस्ट और 34 वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेल चुकी हैं।

श्रीलंका के चौथे खिलाड़ी बने अरविंद डी सिल्वा

साल 1996 वनडे विश्व कप के जीता का हिस्सा रह चुके श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज अरविंद डी सिल्वा को हॉल ऑफ फेम सम्मान के लिए चुना गया है। हॉल ऑफ फेम सम्मान पाने वाले श्रीलंका के चौथे खिलाड़ी बन चुके हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कुल 93 टेस्ट और 308 वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 1,565 रन और 135 विकेट लिए हैं। उन्होंने साल 2003 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया था। श्रीलंका की तरफ से यह सम्मान मुथैया मुरलीधरन, माहेला जयर्धने और कुमार संगकारा पा चुके हैं।

 

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News