DC VS MI: BCCI ने ईशान किशन पर की सख्त कार्रवाई, आचार संहिता के उल्लंघन पर लगाया जुर्माना

दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले में 20 ओवर में 257 रन बनाई थी। वहीं 258 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम महज 247 रन ही बना पाई।

Shashank Baranwal
Published on -
Ishan Kishan

IPL 2024 Ishan Kishan: IPL 2024 का 43वां मुकाबला मुंबई इंडियंस (MI) को दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच शनिवार को दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेला गया था। इस दौरान MI को 10 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। वहीं मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन के खिलाफ BCCI ने कड़ा एक्शन लिया है। आइए जानते हैं विस्तार से…

आचार संहिता के उल्लंघन का लगा आरोप

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले में ईशान किशन IPL की आचार संहिता के उल्लंघन के तहत दोषी पाए गए हैं। जिसके कारण BCCI ने उनके खिलाफ सख्त फैसला लेते हुए जुर्माना ठोका है। PL के आर्टिकल 2.2 के लेवल 1 के तहत ईशान किशन पर मैच फीस का 10 फीसदी जुर्माने के रुप में लगाया गया है। फिलहाल, उन्होंने अपनी गलती को मान लिया है।

क्या है आर्टिकल 2.2

ईशान किशन आर्टिकल 2.2 के तहत लेवल 1 के अंतर्गत दोषी पाए गए हैं। इस आर्टिकल में मैच रेफरी का निर्णय अंतिम होता है। वहीं इस आर्टिकल के अंतर्गत ऐसी गतिविधियां शामिल होती हैं, जोकि क्रिकेट की गरिमाओं से बाहर हो, जैसे स्‍टंप्‍स पर पैर मारना, जानबूझकर किसी चीज को नुकसान पहुंचाना। इसके अलावा खिलाड़ी द्वारा विज्ञापन बोर्ड, ड्रेसिंग रूम दरवाजा, शीशे की खिड़की और अन्‍य चीजों को नुकसान पहुंचाना हैं। साथ ही क्रिकेट उपकरण, मैदानी उपकरण और कपड़ों को नुकसान पहुंचाना इस आर्टिकल के अंतर्गत शामिल किया जाता है।

प्वाइंट्स टेबल में मुंबई इंडियंस 9वें पायदान पर

दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले में 20 ओवर में 257 रन बनाई थी। वहीं 258 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम महज 247 रन ही बना पाई और 10 रनों से मैच हार गई। IPL 2024 में MI ने अब तक कुल 9 मैच खेले हैं, जिनमें 3 मैचों में ही जीत दर्ज कर पाई है। मुंबई इंडियंस 6 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में 9वें पायदान पर है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News