Dinesh Kartik: 6 टीम और 17 सीजन जानें कैसा रहा दिनेश कार्तिक के आईपीएल का करियर, एलिमिनेटर मैच में हारने के बाद दिया ये रिएक्शन

Dinesh Kartik: भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने इस सीजन के शुरूआत में ही बताया था कि ये उनका आखिरी आईपीएल सीजन होने वाला है। ऐसे में उन्होंने अपना आखिरी आईपीएल 2024 का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेला। जिसमें उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा।

Dinesh Kartik: भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अपना आखिरी आईपीएल 2024 का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेला। इस सीजन के एलिमिनेटर मैच में आरसीबी के लिए खेलने उतरे दिनेश कार्तिक का ये आखिरी आईपीएल मुकाबला है। बता दें कि इस सीजन के शुरुआत से पहले ही दिनेश कार्तिक ने घोषणा करते हुए कहा था कि ये उनका आखिरी आईपीएल सीजन होने वाला है। हालांकि अभी तक कार्तिक ने आधिकारिक रूप से आईपीएल से संन्यास लेने की घोषणा नहीं की है।

एलिमिनेटर मैच हारी आरसीबी

आईपीएल 2024 का ये सीजन अपने आखिरी पड़ाव पर है। इस सीजन का एलिमिनेटर मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और आरसीबी के बीच खेला गया। जिसमें राजस्थान रॉयल्स की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आरसीबी को हरा दिया। इसी के साथ आरसीबी का आईपीएल 2024 का सफर खत्म हुआ। 38 साल के दिनेश कार्तिक ने रोवमैन पॉवेल द्वारा राजस्थान के लिए विजयी रन बनाने के बाद विराट कोहली को गले लगाया और वापस ड्रेसिंग रूप में लौटते समय अपने ग्लव्स को हाथ में लेकर दर्शकों का अभिवादन भी किया। इससे ये संकेत मिलता है कि उन्होंने आईपीएल करियर का अपना आखिरी मैच खेल लिया है।

ऐसा रहा दिनेश कार्तिक का आईपीएल करियर

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में कुल 257 मैच खेले जिसमें उन्होंने 4842 रनों की शानदार पारी खेली है। इस दौरान उन्होंने 22 अर्धशतक भी लगाए हैं। कार्तिक आईपीएल के इतिहास में टॉप 10 रन बनाने वालों की लिस्ट में भी शामिल हैं। विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक साल 2022 टी20 विश्व कप के बाद से नियमित रूप से राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं थे। साल 2022 में कार्तिक ने आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इस सीजन में उन्होंने 183 की स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए थे। इस खेल की वजह से ही कार्तिक को भारत के लिए टी20 विश्व कप टीम में चुना गया था।

आईपीएल में कुल 6 टीमों के लिए खेल चुके है कार्तिक

बता दें कि दिनेश कार्तिक आईपीएल में कुल 6 टीमों के लिए खेल चुके है। साल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ कार्तिक ने आईपीएल में अपने करियर की शुरुआत की थी। साल 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले फिर उन्होंने मुंबई के साथ सीजन खेला 2014 में वापस दिल्ली की टीम में शामिल हो गए। आरसीबी ने इन्हें साल 2015 में खरीदा और 2016 और 2017 में कार्तिक गुजरात लायंस के लिए खेले। इसका बाद चार सीजन वो केकेआर के लिए मैदान में उतरे। वहीं साल 2022 में एक बार फिर आरसीबी में वापस आए।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News