ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो बने ग्लेन मैक्सवेल, 201 रनों की नाबाद पारी खेली

glenn maxwell

Glenn Maxwell World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद दोहरा शतक लगाकर अकेले ही मैच को जीता दिया। ग्लेन मैक्सवेल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 128 गेंदों में 21 चौकों और 10 छक्कों की मदद से नाबाद 201 रनों की पारी खेली। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अफगानिस्तान की टीम को तीन विकेट से हरा दिया है। 292 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 46.5 ओवर में 7 विकेट खोकर 293 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। बता दें ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस गेल के बाद वनडे विश्व कप में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं।

वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले खिलाड़ी

ग्लेन मैक्सवेल इस पारी के साथ ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले शेन वाटसन ने साल 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ 185 रन बनाया था।

ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

विश्व कप 2023 का 39 वां मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। जहां ग्लेन मैक्सवेल की शानदार बल्लेबाजी के बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान की टीम को हराकर विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 9 मैचों में कुल 6 मैच जीते हैं और पॉइंट्स टेबल में 12 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

ऑस्ट्रेलिया टीम की खराब शुरूआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने खराब शुरूआत की थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम के महज 49 रन पर ही 4 विकेट गिर गए थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम के 91 रनों पर 7 विकेट गिर गए थे। इस दौरान मैक्सवेल ने आठवें विकेट के लिए पैट कमिंस के साथ 202 रनों की साझेदारी निभाई। जिसमें पैट कमिंस ने 68 गेंदों में नाबाद 12 रन बनाया। जहां ग्लेन मैक्सवेल के बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News