Women’s T20 World Cup 2024: ICC ने जारी किया महिला T20 विश्व कप का शेड्यूल, भारत-पाकिस्तान के बीच इस दिन होगा मुकाबला

महिला T20 विश्व कप 2024 का आगाज 3 अक्टूबर 2024 से होने वाला है, जोकि 20 अक्टूबर तक चलेगा। इस T20 विश्व कप के सभी मुकाबले सिलहट और ढाका स्टेडियम में खेले जाएंगे।

Shashank Baranwal
Published on -
Women's T20 World Cup

Women’s T20 World Cup 2024: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) की तरफ से रविवार को महिला T20 विश्व कप 2024 के शेड्यूल को जारी कर दिया गया है। इस टूर्नामेंट का आगाज 3 अक्टूबर 2024 से होने वाला है। वहीं इस बार महिला T20 विश्व कप की मेजबानी बांग्लादेश के द्वारा किया जा रहा है। T20 विश्व कप में कुल 10 टीमें शामिल की गई हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

3 अक्टूबर से शुरू होगा टूर्नामेंट

महिला T20 विश्व कप 2024 का आगाज 3 अक्टूबर 2024 से होने वाला है, जोकि 20 अक्टूबर तक चलेगा। इस T20 विश्व कप के सभी मुकाबले सिलहट और ढाका स्टेडियम में खेले जाएंगे। आपको बता दें टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के मुकाबले 17 अक्टूबर और 18 अक्टूबर को खेले जाएंगे। जबकि फाइनल मुकाबला 20 अक्टूबर को खेले जाएंगे।

ये टीमें हैं शामिल

महिला T20 विश्व कप 2024 में कुल 10 टीमें शामिल की गई हैं, जिसमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, क्वालिफायर-1 और क्वालिफायर-2 टीमें शामिला हैं। सभी 10 टीमों को दो ग्रुप में अलग-अलग रखा गया है।

महिला T20 विश्व कप के लिए टीमों का ग्रुप

  • ग्रुप ए- भारत, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान, क्वालिफायर-1
  • ग्रुप बी- बांग्लादेश, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका, क्वालिफायर-2

सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रखा गया रिजर्व डे

महिला T20 विश्व कप 2024 के लिए ग्रुप की सभी टीमों को चार-चार मुकाबले खेलने होंगे, जिसके बाद दोनों ग्रुप की टॉप 2 टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। वहीं सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों को लिए रिजर्व डे भी रखा गया है।

महिला T20 विश्व कप में भारतीय टीम का मैच

  • पहला मैच- 4 अक्टूबर- भारत बनाम नयूजीलैंड- सिलहट
  • दूसरा मैच- 6 अक्टूबर- भारत बनाम पाकिस्तान- सिलहट
  • तीसरा मैच- 9 अक्टूबर- भारत बनाम क्वालिफायर- सिलहट
  • चौथा मैच- 13 अक्टूबर- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- सिलहट


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।