AFG vs IRE: आयरलैंड ने जीता पहला टेस्ट मैच, अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराया, भारत और न्यूजीलैंड को किया पीछे

आयरलैंड के गेंदबाज मार्क अडैर ने घातक गेंदबाजी की। टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 5 विकेट हासिल किए थे। जबकि दूसरी पारी में 3 विकेट चटकाए। वहीं अफगानिस्तान के कप्तान हसमतुल्लाह शाहिदी ने दूसरी पारी में अर्धशतकीय पारी खेली थी।

Ireland

Ireland won first test match: आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच एक मात्र टेस्ट मैच यूएई के टॉलरेंस ओवल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। जहां आयरिश टीम ने मैच जीतकर इतिहास रच दिया है। दरअसल, इस मुकाबले से पहले आयरलैंड की टीम ने कुल 7 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल चुकी है। जिसमें उसे कभी जीत हासिल नहीं हुई थी। हालांकि अफगानिस्तान को 6 विकेट से हारकर रिकॉर्ड दर्ज करते हुए पहली जीत हासिल कर ली है।

111 रनों का मिला था लक्ष्य

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम 155 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। वहीं दूसरी पारी में अफगानिस्तान 218 रनों पर ऑलाउट होकर आयरिश टीम को 111 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसका पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम 4 विकेट गंवाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। वहीं कप्तान एंड्रयू बालबर्नी ने कमाल की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 96 गेंदों में 5 चौके की मदद से 58 रन बनाए थे।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।