पाकिस्तान टीम में बदलाव का सिलसिला जारी, न्यीजलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में इस खिलाड़ी को मिली बड़ी जिम्मेदारी

Shashank Baranwal
Published on -
Mohammad Rizwan

Mohammad Rizwan Becomes Vice Captain of T20 Team: विश्व कप 2023 के बाद पाकिस्तान की टीम बदलाव के दौर से गुजर रही है। बाबर आजम की कप्तानी छोड़ने पर टेस्ट क्रिकेट में शान मसूद और T20 क्रिकेट में शाहीन शाह अफरीदी को कप्तान बनाया गया। वहीं अब न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 मैच से पहले पाकिस्तान क्रिकेट की तरफ से उपकप्तान के रूप में एक नए खिलाड़ी के नाम का ऐलान किया है।

मोहम्मद रिजवान को बनाया गया टीम का उपकप्तान

गौरतलब है कि बाबर आजम की कप्तानी के समय शादाब खान टीम के कप्तान हुआ करते थे। लेकिन अब यह पहली बार होगा जब T20 मैच में उपकप्तान के रूप में मोहम्मद रिजवान दिखेंगे। बता दें ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज मैच खेली गई। जिसमें पाकिस्तान ने एक भी मैच नहीं जीत पाया। लेकिन इस दौरान मोहम्मद रिजवान ने अच्छा प्रदर्शन किया था।

मोहम्मद रिजवान का क्रिकेट करियर

मोहम्मद रिजवान ने अब तक पाकिस्तान टीम के लिए कुल 189 मैच खेल चुके हैं। जिसमें 188 पारियों में उन्होंने कुल 6501 रन बनाए हैं। इस दौरान 6 शतक और 47 अर्धशतक उनके नाम शामिल हैं।

न्यूजीलैंड-पाकिस्तान के बीच T20 मैच का शेड्यूल

पाकिस्तान टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज खेलने के बाद सीधे न्यजीलैंड की जमीं पहुंच गई है। वहीं न्यूजीलैंड के साथ 5 T20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

  • पहला T20 मैच- 12 जनवरी- ऑकलैंड
  • दूसरा T20 मैच- 14 जनवरी- हैमिल्टन
  • तीसरा T20 मैच- 17 जनवरी- डुनेडिन
  • चौथा T20 मैच- 19 जनवरी- क्राइस्टचर्च
  • पांचवा T20 मैच- 21 जनवरी- क्राइस्टचर्च

ये है T20 सीरीज के लिए पाकिस्तान की टीम

शाहीन आफरीदी (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर/उप-कप्तान), आमिर जमाल, अब्बास अफरीदी, आजम खान (विकेटकीपर), हसीबुल्लाह (विकेटकीपर), बाबर आजम, फखर जमां, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, साहिबजादा फरहान, सईम अयूब, उसामा मीर और जमान खान खिलाड़ी शामिल हैं।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News