DoT ने दी फर्जी कॉल और मैसेज से छुटकारा पाने की टिप्स, यहां जानिए क्या करना होगा

आज के समय में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले बढ़ गए हैं। दरअसल साइबर अपराधी नए नए तरीकों से लोगों को ठग रहे हैं। वहीं इसको देखते हुए DoT की तरफ से यूजर्स को कुछ जरूरी टिप्स दी गई है जिससे वे अपने आप को ऐसे फ्रॉड से सुरक्षित रख सकते हैं।

बढ़ते साइबर फ्रॉड के मामलों और फर्जी कॉल्स व संदेशों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, अब दूरसंचार विभाग (DoT) ने भारतीय नागरिकों को धोखाधड़ी से सुरक्षित रहने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। जानकारी के अनुसार हाल ही में विभाग ने यूजर्स को फर्जी कॉल्स और एसएमएस से छुटकारा पाने के लिए कुछ जरूरी जानकारी प्रदान की है।

वहीं इसके अलावा, Chakshu पोर्टल की सहायता से उपयोगकर्ता विभाग को धोखाधड़ी की गतिविधियों की रिपोर्ट कर सकते हैं, जिससे बढ़ते साइबर फ्रॉड की घटनाओं पर नियंत्रण पाया जा सकेगा।

DoT और TRAI की बड़ी तैयारी

दरअसल रिपोर्ट्स की माने तो फर्जी कॉल्स और संदेशों के मामलों में हाल के महीनों में काफी तेजी से वृद्धि हुई है। इसी वजह से कई लोगों के साथ वित्तीय धोखाधड़ी के नए मामले भी सामने आ रहे हैं। जानकारी के अनुसार साइबर अपराधी नकली कॉल्स और संदेशों के जरिए लोगों की व्यक्तिगत जानकारी चुराने और उन्हें आर्थिक नुकसान पहुंचाने के लिए नए नए तरीके अपना रहे हैं। ऐसे में भारतीय दूरसंचार विभाग (DoT) और टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सख्त कदम उठाने का फैसला किया है।

अब 1 करोड़ से अधिक सिम कार्ड्स को ब्लॉक किया गया

वहीं आपको जानकारी होगी कि दूरसंचार विभाग ने हाल ही में Chakshu पोर्टल की शुरुआत की है, जो यूजर्स को फर्जी कॉल्स और संदेशों की रिपोर्ट करने की सुविधा देता है। दरअसल इस प्लेटफॉर्म के जरिए यूजर्स आसानी से अपने मोबाइल पर प्राप्त किसी भी संदिग्ध कॉल या संदेश को आसानी से रिपोर्ट करा सकते हैं। वहीं सरकार ने इस पोर्टल के माध्यम से अब तक 1 करोड़ से अधिक सिम कार्ड्स को ब्लॉक किया है, जो संदिग्ध गतिविधियों में संलिप्त पाए गए थे।

इन स्टेप्स का करें पालन

वहीं इसके साथ हम आपको जानकारी दे दें कि Chakshu पोर्टल का इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है। बता दें कि इस पोर्टल पर जाकर, आप अपनी रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं। यहां देखिए इसके लिए आपको क्या करना होगा।

चरण 1: इसके लिए सबसे पहले आपको Chakshu पोर्टल पर जाना होगा और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
चरण 2: वहीं संदिग्ध कॉल या संदेश का विवरण भरना होगा, जैसे नंबर, संदेश की सामग्री और कब प्राप्त हुआ था।
चरण 3: जबकि अपनी रिपोर्ट सबमिट करने के बाद टेलीकॉम ऑपरेटर और सरकार आपके द्वारा रिपोर्ट किए गए नंबरों की जांच करेंगे और आवश्यक कार्रवाई करेंगे।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News