2 अप्रैल से बंद हो रही है Google की Podcast सर्विस, कंपनी ने किया बड़ा ऐलान, जानें कैसे करें डेटा ट्रांसफर

Google Podcast Service: गूगल 2 अप्रैल से अपनी पॉडकॉस्ट सर्विस बंद करने जा रही है। कंपनी ने खुद इस बात की जानकारी दी है। अगर आप भी गूगल की पॉडकॉस्ट सर्विस का इस्तेमाल करते है तो आज ही इसके डेटा को गूगल अकाउंट से यू-ट्यूब म्यूजिक में ट्रांसफर कर लें। आइए आपको बताते है कैसे?

Google Podcast Service: गूगल ने इस बार अपने पॉडकॉस्ट सर्विस को बंद करने का फैसला लिया है। गूगल पॉडकॉस्ट सर्विस 2 अप्रैल से बंद हो जाएगी। अगर आप भी गूगल की पॉडकॉस्ट सर्विस का इस्तेमाल करते है। तो आज ही अपना सारा डेटा यू-ट्यूब म्यूजिक पर ट्रांसफर कर लें। कंपनी ने बताया कि वो अपने पॉडकॉस्ट को यू-ट्यूब म्यूजिक में ट्रांसफर करना चाहती है। ऐसे में जानिए कि आप अपने डेटा को यू-ट्यूब म्यूजिक में कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

ऐसे करें डेटा यूट्यूब म्यूजिक पर ट्रांसफर?

  • डेटा ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले गूगल पॉडकॉस्ट ऐप पर जाएं।
  • टॉप स्क्रीन पर दिख रहे एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • एक्सपोर्ट टू यूट्यूब म्यूजिक के नीचे एक्सपोर्ट ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • फिर आपको वहां दिख रहे Continue ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब सब्सक्रिप्शन देखने के लिए Go to Library ऑप्शन सेलेक्ट करें।

500 मिलियन यूजर्स ने किया डाउनलोड

आपको बता दें कि Google Podcasts ऐप को यूजर्स ने Google Play Store पर 500 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया हैं। एडिसन की एक रिपोर्ट में बताया गया कि 23 प्रतिशत यूजर्स ऐसे भी है जिन्होंने पॉडकास्ट का यूज करने के लिए YouTube म्यूजिक ऐप को पसंद किया। सिर्फ 4 प्रतिशत यूजर्स ऐसे है जो पॉडकास्ट ऐप को यूज करते हैं।

एक जगह लीजिए म्यूजिक और पॉडकास्ट का मजा

Google ने साल 2023 में YouTube म्यूजिक ऐप के अंदर पॉडकास्ट फीचर्स को जोड़ना शुरू किया था। वहीं अब कंपनी इसे पूरी तरह से म्यूजिक ऐप पर ला रही है। जिसका मतलब ये हुआ कि यूजर्स अब एक ही ऐप के अंदर म्यूजिक और पॉडकास्ट दोनों का मजा ले सकते हैं। फिलहाल के लिए ये बदलाव सिर्फ अमेरिका में हो रहा है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News