कॉल फॉर्वर्डिंग सर्विस को लेकर सरकार ने जारी किया आदेश, आपके फोन में 15 अप्रैल से बंद हो जाएगी सेवा

Call Forward: 15 अप्रैल से आपके फोन में कॉल फॉरवार्डिंग सर्विस बंद कर दी जाएगी। सरकार ने इसे लेकर आदेश जारी किया है। दूरसंचार विभाग ने कहा कि ये फैसला साइबर क्राइम को रोकने के लिए लिया जा रहा है।

Call Forward: जल्द ही आपके फोन में कॉल फॉरवार्डिंग सर्विस बंद होने वाली है। सरकार ने इसे लेकर आदेश भी दे दिया है। बता दें कि दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार कंपनियों से 15 अप्रैल से यूएसएसडी-आधारित कॉल फॉरवर्डिंग को सस्पेंड करने को कहा है। साथ ही ये भी कहा कि वैकल्पिक तरीके से इन्हें एक्टिव किया जाएगा। सरकार ने ये फैसला बढ़ते साइबर क्राइम को लेकर लिया है।

ऑनलाइन स्कैम से बचाने के लिए लिया फैसला

DoT ने बताया कि USSD यानी अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस का बिना किसी शर्त के सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है। उन्होंने ये भी कहा कि *401# सेवाओं का इस्तेमाल गलत कामों में किया जा रहा है। इस सर्विस के माध्यम से लोगों से धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ चुके है। इसलिए सरकार ने इस सर्विस को 15 अप्रैल से अगले आदेश तक बंद करने का फैसला लिया है।

सरकार ने अपने आदेश में क्या कहा

कॉल फॉरवार्डिंग सर्विस को लेकर सरकार ने कहा कि सभी मौजूदा ग्राहक जिन्होंने यूएसएसडी-आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सेवा एक्टिव की है उसे बंद किया जा रहा है। इसके अलावा उन्हें वैकल्पिक तरीके से कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को फिर से एक्टिव किए जाने की बात की है। सरकार ने कहा कि ऐसा करने से ये सुनिश्चित होगा कि इस प्रकार की सेवाएं उनकी सूचना के बिना सक्रिय न हों।

बढ़ते साइबर क्राइम को रोकने का प्रयास

सरकार ने कहा कि इस तरह के फैसले लेने के पीछे की सबसे बड़ी वजह साइबर क्राइम को रोकना है। इस तरीके के इस्तेमाल करके हम स्कैमर्स पर लगाम लगा सकते है। बता दें कि सरकार को एसएसएसडी आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस के गलत इस्तेमाल का पता चला था। जिसके बाद सरकार ने ये फैसला लिया है। अब 15 अप्रैल से आपके फोन में कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस सस्पेंड कर दी जाएगी।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News