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Fri, Dec 5, 2025

नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा Instagram, यूजर्स खुद तय कर सकेंगे अपनी फीड का कंटेंट

Written by:Diksha Bhanupriy
इंस्टाग्राम ने अब अपने यूजर्स को अपनी फीड में दिखने वाले कंटेंट पर ज्यादा कंट्रोल देने की तैयारी कर ली है। इसके लिए एक नया ऑप्शन लाया जा रहा है।
नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा Instagram, यूजर्स खुद तय कर सकेंगे अपनी फीड का कंटेंट

जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है वह अपने यूजर्स के लिए नई अपडेट लेकर आते रहते हैं। इंस्टाग्राम (Instagram) एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। लोग यहां सबसे ज्यादा रील स्क्रोल करते हैं। अब इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर टेस्ट करना शुरू कर दिया है। इसमें यूजर्स अपने एल्गोरिथम बेस्ड रिकमेंडेशन को पहले से ज्यादा पर्सनलाइज कर सकेंगे।

इस फीचर टेस्ट के बारे में जो जानकारी सामने आई है। उसके मुताबिक यूजर्स अपने इंटरेस्ट के टॉपिक चुन सकते हैं या फिर उन्हें हटा सकते हैं। इसकी शुरुआत Reels से की जाएगी और बाद में एक्सप्लोर पेज पर भी यह ऑप्शन दिखाई देने वाला है। इस अपडेट की जानकारी इंस्टाग्राम के चीफ Adam Mosseri ने दी है। इस फीचर की मदद से यूजर अपनी फील्ड और ब्राउजिंग एक्सपीरियंस को कंट्रोल कर सकेंगे।

इंस्टाग्राम का यूजर्स के लिए नया ऑप्शन (Instagram)

Meta ने ये कदम एक बड़े प्लान के तहत उठाया है, जिसमें एप्स की ट्रांसपेरेंसी और कस्टमाइजेशन को बढ़ाने की कोशिश हो रही है। कुछ सेंसिटिव कंटेंट कंट्रोल और सजेस्टेड पोस्ट को रिफाइन करने के फीचर्स भी प्लेटफॉर्म ने दिए हैं। Adam के मुताबिक कंपनी एक ऐसा फीचर टेस्ट कर रही है जो यूजर्स को एल्गोरिथम ट्यून करने का ऑप्शन देगी। इस अपडेट को इसलिए तैयार किया जा रहा है ताकि लोग अपनी फील्ड के कंटेंट को अपनी पसंद के मुताबिक कंट्रोल कर सकें। इससे यूजर्स की ब्राउजिंग ज्यादा पर्सनल बन सकेगी।

कहां मिलेगी सेटिंग

जानकारी के मुताबिक ये ऑप्शन Setting के नए फीचर Your Algorithm में मिलेगा। यहां पर यूजर अपनी रिकमेंडेशन को बढ़ाने वाले टॉपिक को देख सकते हैं और उन्हें मैनेज कर सकते हैं। यूजर्स यहां स्टैंड अप कॉमेडी, फैशन वीक, कॉन्सर्ट, लग्जरी वॉच और अपने पसंदीदा टॉपिक देख सकते हैं।

चुन सकेंगे अपने टॉपिक्स

यूजर्स इस सेटिंग में Add+ बटन का इस्तेमाल कर अपने पसंदीदा टॉपिक चुन सकते हैं। ये ऑप्शन तभी उपयोग किया जा सकता है जब यूजर के अकाउंट में इसका एक्सेस एक्टिव होगा। शुरुआत में कस्टमाइजेशन का ऑप्शन केवल Reels के लिए मिलने वाला है ताकि जिन लोगों को टेस्ट में शामिल किया जा रहा है वह अपनी फीड को अपने मुताबिक तैयार कर सकें। इस अपडेट के साथ यूजर्स को अपने अकाउंट पर ज्यादा कंट्रोल, सेंसिटिव कंटेंट पर लिमिट रखने और पेरेंट्स टूल जैसी सुविधा मिल सकेगी।

Instagram

Reels पर सफल होने के बाद इस फीचर को एक्सप्लोर और उसके बाद थ्रेड पर लाया जाएगा। फिलहाल यह जानकारी सामने नहीं आई है कि कितने यूजर्स को यह फीचर मिलने वाला है और कब से इस रोल आउट किया जाएगा। कंपनी फिलहाल टेस्ट में शामिल लोगों का फीडबैक ले रही है ताकि फीचर को बेहतर बनाया जा सके।