जियो की है 10 करोड़ नए कस्टमर्स जोड़ने की क्षमता, बढ़ेगी आइडिया, एयरटेल की चिंता!

Sanjucta Pandit
Published on -

Jio Bharat Phone : रिलायंस जियो का नया जियो भारत मोबाइल आगामी 2 से 3 सालों में 10 करोड़ से अधिक नए ग्राहक जोड़ सकता है। यह बात प्रतिष्ठित ब्रोकरेज हाउस बोफा सिक्योरिटीज (BoFA Securities) की रिपोर्ट में सामने आई है। जिसके अनुसार, रिलायंस जियो भारत मोबाइल फोन्स का उत्पादन कर नए ग्राहकों की संख्या बढ़ाने की योजना में है। जियो कंपनी की सस्ती सेवाएं लोगों को काफी आकर्षित कर रही हैं। ऐसे में यदि वे उत्पादन को बढ़ाते हैं तो इससे और भी अधिक ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित किया जा सकता है। जिसके कारण एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को भी अपने 2G ग्राहकों को बचाने के लिए मेहनत करनी पड़ सकती है।

ये सुविधाएं कर रही आकर्षित

बता दें कि जिओ भारत फोन की कीमत मात्र 999 रुपये है। इसके अलावा, इसमें अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिल रही है। साथ ही, यह फोन मार्केट में अन्य फ़ीचर फ़ोनों की अपेक्षा काफी सस्ता है। यह फोन 2जी ग्राहकों को अन्य फीचर फ़ोन की तुलना में एक आकर्षक पैकेज दे रहा है। जिसके कारण लोग इस तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं।

2जी के करीब 25 करोड़ ग्राहक

मार्केट एनालिस्ट्स के अनुसार, भारत में 2जी के करीब 25 करोड़ ग्राहक है और उनमें से करीब 13 करोड़ भारती एयरटेल से जुड़े हैं। इन 13 करोड़ ग्राहकों में से लगभग 10 करोड़ ऐसे ग्राहक है जो वॉयस कॉलिंग के लिए यानी मोबाइल पर बातचीत करने के लिए एयरटेल को भुगतान करते हैं। अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉलिंग पैकेज के साथ आने वाला जियो भारत फीचर फोन एयरटेल व वोडाफोन आइडिया के 2जी ग्राहक बेस में बड़ी सेंध लगा सकता है।

एयरटेल झेलना पड़ सकता है नुकसान

एक अन्य ब्रोकरेज हाउस जेफ़रीज़ ने अपनी रिपोर्ट में माना कि जियो भारत मोबाइल से फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल खर्च (डिवाइस प्लस सेवा) पर 26% तक की बचत होने की संभावना है। जेफरीज के अनुसार, 2जी फीचर फोन बाजार में एयरटेल सबसे बड़ा खिलाड़ी है। ऐसे में जियो भारत फीचर फोन का सबसे अधिक नुकसान एयरटेल झेलना पड़ सकता है। जेफरीज के मुताबिक, “हम उम्मीद कर रहे हैं कि मार्च 2026 तक भारती को छोड़ने वाले 2जी ग्राहकों की संख्या में लगातार इजाफा होगा। इस कारण वित्त वर्ष 2024 से 2026 के बीच भारती के लिए हमारे पूर्व अनुमान में 1-4% की कटौती होगी।”


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News