OpenAI लेकर आया नया Voice Engine Tool, सिर्फ 15 सेकेंड में कर देगा आपकी आवाज को कॉपी

OpenAI Voice Engine Tool: एआई को लेकर नए नए प्रयोग हो रहे है। इस बार एआई में वॉयस इंजन टूल का नाम आ रहा है। ये एक ऐसा एआई टूल है जो आपकी आवाज को सुनकर उसका क्लोन वॉयस जेनरेट कर देगा। फिलहाल के लिए ये फीचर अभी टेस्टिंग के लिए है।

OpenAI Voice Engine Tool: दुनियाभर में आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (AI) को लेकर नए नए प्रयोग किए जा रहे है। OpenAI ने अब ऐसा टूल पेश किया है जो आपकी आवाज की नकल सिर्फ 15 सेकेंड में कर देगा। ओपनएआई एक वॉयस इंजन टूस पर काम कर रही है। इस टूल की मदद से आपकी आवाज की कॉपी की जा सकेगी। हालांकि इसे अभी पब्लिक नहीं किया गया है।

क्या है वॉयस इंजन टूल

बता दें कि वॉयस इंजन टूल एक एआई टूल है। ये टूल आपकी आवाज को सुनकर सिर्फ 15 सेकेंड में उसकी नकल कल सकता है। इस टूल को OpenAI तैयार कर रही है। इसे लेकर ओपनएआई ने इसे लेकर जानकारी देते हुए कहा कि वॉयस इंजन टूल किसी भी ऑडियो को सुनकर 15 सेकेंड का वैसा ही ऑडियो क्लिप दे सकता है। ओपनएआई ने बताया कि अभी हमने वॉयस इंजन नाम के इस मॉडल को लेकर एक छोटा सा टेस्ट किया है।

टेस्टिंग मोड में है ये फीचर

ओपनएआई ने वॉयस इंजन टूल को लेकर बताया कि यह टूल सिर्फ छोटे से ऑडियो के आधार पर ही क्लोन वॉयस जनरेट कर सकता है। ये वॉयस इंजन टूल कई भाषाओं में काम कर सकता है। हालांकि अभी सुरक्षा संबंधी जोखिम को देखते हुए हमने इस फीचर को पब्लिक नहीं किया है। फिलहाल के लिए ये फीचर टेस्टर्स तक ही सीमित है। ओपनएआई ने बताया कि एक छोटे से सैंपल के साथ भी यह मॉडल ऐसी आवाजें बनाती है जो बिल्कुल इमोशनल और रियलिस्टिक लगती हैं।

लोगों के लिए मददगार साबित होगा

इस टूल को लेकर ओपनएआई ने बताया कि इससे लोगों की मदद की जा सकती है। ऐसे लोग जो अच्छी तरह से पढ़ नहीं सकते ये टूल उनकी आवाज इस्तेमाल कर उनकी मदद कर सकती है। उसने कहा कि अभी लोगों के लिए सिंथेटिक वॉयस तकनीक को समझना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही हम इसकी चुनौतियों का समाधान करने के लिए शोधकर्ताओं, डेवलपर्स और पॉलिसी मेकर्स से बातचीत कर रहें है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News