WhatsApp यूजर्स हो जाएं सावधान! कहीं आपकी चैट कोई और तो नहीं कर रहा रीड, ऐसे लगाएं पता

अपने यूजर्स को नई-नई चीजों का अनुभव कराने के लिए कंपनी द्वारा हमेशा अपडेट लाई जाती है। प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए बहुत सारे ऐसे विकल्प लाए जा चुके हैं।

WhatsApp Security Alert : हाई टेक्नोलॉजी के इस जमाने में दुनिया के ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिता रहे हैं। आलम यह है कि इसके बिना एक पल भी नहीं गुजार पाते हैं। लोग फोन के इस कदर आदि हो चुके हैं कि सुबह सोते, बैठते, जागते, उठते उन्हें बिना फोन के मन ही नहीं लगता। बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोगों को एक-दूसरे से जोड़ने का बेहतरीन माध्यम माना जाता है। मीडिया सूत्रों के अनुसार, व्हाट्सएप 180 देश में अपना जाल बिछ चुका है। जिसके करीब 2.78 अब यूजर्स है, जो हर सेकंड व्हाट्सएप चलाते हैं।

इसके अलावा, ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, आदि ने भी अपनी बेहतरीन पकड़ बनाए रखी है, लेकिन व्हाट्सएप पर लोग अपना ज्यादा समय बिताना पसंद करते हैं। यहां लोग अपने फैमिली, फ्रेंड्स, बिजनेस, स्टडी से जुड़ी चीजों को एक दूसरे से शेयर करते हैं। व्हाट्सएप में वीडियो कॉलिंग, ऑडियो कॉलिंग सहित पैसों के लेनदेन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। यह एक इंस्टेंट मैसेजिंग एप माना जाता है, जो कि Encryption होती है। जिसे दो लोगों के अलावा तीसरा कोई नहीं सुन सकता है।

WhatsApp यूजर्स हो जाएं सावधान! कहीं आपकी चैट कोई और तो नहीं कर रहा रीड, ऐसे लगाएं पता

वहीं, अपने यूजर्स को नई-नई चीजों का अनुभव कराने के लिए कंपनी द्वारा हमेशा अपडेट लाई जाती है। प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए बहुत सारे ऐसे विकल्प लाए जा चुके हैं। जिसके अनुसार आप जिसे चाहे उसे ही अपना स्टेटस, डीपी, अपने बारे में बता सकते हैं। इसके बावजूद, व्हाट्सएप पर कई बार आप स्कैम का भी शिकार हो जाते हैं। हम आपको उन सिग्नल्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि कोई चोरी-छुपे आपकी चैट तो नहीं पढ़ रहा है।

ऐसे लगाएं पता

  • यह बहुत बड़ा है कि अगर आपने व्हाट्सएप को वेब पर लॉगिन किया है, तो आपके मैसेज कोई भी पढ़ सकता है। हालांकि, आपका व्हाट्सएप किस-किस डिवाइस में एक्टिव है, इसकी लिस्ट आप अपने व्हाट्सएप सेटिंग में जाकर चेक कर सकते हैं, जहां से आपको यह अंदाजा लग जाएगा कि कौन से डिवाइस में व्हाट्सएप खुली हुई है और इसे आप वहां से भी डायरेक्ट लॉगआउट कर सकते हैं।
  • कई बार व्हाट्सएप पर कुछ ऐसे नोटिफिकेशंस आते हैं, जो आपसे जुड़े नहीं होते हैं। इससे भी आप पता लगा सकते हैं कि कोई आपके अकाउंट को एक्सेस कर रहा है। इसलिए आपको फौरन अपने सेटिंग में बदलाव करना चाहिए।
  • इसके अलावा, व्हाट्सएप नोटिफिकेशन का साउंड आने के बावजूद आपको उस एप में नोटिफिकेशन नहीं दिखाई देता है, तो इस बात का साफ मतलब है कि कोई आपके मैसेज को पढ़ रहा है। आपके अकाउंट को एक्सेस कर रहा है, क्योंकि नोटिफिकेशन आने के बाद मैसेज रीड करते ही वह नोटिफिकेशन अपने आप स्कीन से गायब हो जाता है, जिसे आसानी से यह पकड़ में आ सकता है कि कोई आपके व्हाट्सएप अकाउंट को एक्सेस कर रहा है।
  • अपने अकाउंट को हमेशा प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को ऑन रखें। यह बहुत जरूरी है, इससे आपको सिक्योरिटी फीचर मिलता है, जिससे आपका व्हाट्सएप जब तक आप ना चाहे कोई आपके व्हाट्सएप को एक्सेस नहीं कर सकता।
  • इन सारे स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने व्हाट्सएप चैट्स को सेफ रख सकते हैं। इससे आपकी प्राइवेसी भी भंग नहीं होगी और ना ही आपको किसी बात की कोई चिंता लगी रहेगी।

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News