वर्चुअल वर्ल्ड : मेटावर्स से दूसरी रेप की घटना आई सामने, आभासी दुनिया में 21 साल की लड़की से ‘रेप’

एक गैर-लाभकारी संस्था सम ऑफ अस (SumOfUs) ने एक 21 वर्षीय लड़की को वर्चुअल दुनिया में भेजा, जहां घंटे भर बाद ही लड़की के अवतार से अजनबी शख्स ने यौन उत्पीड़न करना शुरू कर दिया।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। जैसे-जैसे वास्तविक दुनिया वर्चुअल वर्ल्ड में तब्दील की जा रही, वैसे-वैसे ही इसके गंभीर परिणाम भी सामने आने लगे है। ताजा मामला मेटावर्स में रेप का है, जहां एक 21 साल की लड़की ने आरोप लगाया है कि वर्चुअल वर्ल्ड में उसके किरदार के साथ शारीरिक शोषण किया गया है।

इस दौरान लड़की ने यह भी दावा किया कि एक दूसरा अवतार उसके साथ हो रही इस रेप की वारदात को देख रहा था और उसके हाथ में वोडका की बोतल थी, जिसे वह बांट रहा था।

जानकारी के मुताबिक, एक गैर-लाभकारी संस्था सम ऑफ अस (SumOfUs) ने एक 21 वर्षीय लड़की को वर्चुअल दुनिया में भेजा, जहां घंटे भर बाद ही लड़की के अवतार से अजनबी शख्स ने यौन उत्पीड़न करना शुरू कर दिया।

ये भी पढ़े … मध्य प्रदेश में सस्ती होगी बीयर और वाइन, नरोत्तम मिश्रा आयात शुल्क घटाने के लिए केंद्र को भेजेंगे प्रस्ताव

लड़की ने दावा किया कि यह बहुत तेजी से हुआ। उसने कहा कि यह सब मेरे अवतार के साथ हो रहा था लेकिन मुझे ऐसा लग रहा था कि यह सब कुछ मेरे साथ हो रहा है। लड़की ने मेटावर्स के होराइजन वर्ल्डस ऐप्प (Horizon Worlds App) के माध्यम से वर्चुअल दुनिया में प्रवेश किया था।

बता दे इससे पहले लंदन में रहने वाली एक महिला ने भी आरोप लगाया था कि मेटावर्स से जुड़ने के 60 सेकंड्स के अंदर वहां के कुछ यूजर्स ने मिलकर उसके अवतार के साथ रेप किया था।

सेफ्टी फीचर पर किया जा रहा है काम

इस घटना को लेकर मेटावर्स के एक अधिकारी ने कहा कि लड़की ने सेफ्टी फीचर टूल जो डिफॉल्ट रूप से चालू होता है को एक्टिव नहीं किया होगा। इसके जरिए अनचाहे या फ्रेंड लिस्ट के बाहर के लोगों को करीब आने से रोका जा सकता है। हालांकि, अभी सेफ्टी फीचर्स पर काम किया जा रहा है।

ये भी पढ़े … प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का उद्घाटन

पहले भी मेटावर्स के सेफ्टी को लेकर सवाल खड़े हो चुके है।

आपको बता दे कि मेटावर्स एक वर्चुअल दुनिया है लेकिन इसमें हर वो काम किया जा रहा है, जो एक वास्तविक दुनिया में होता है। जब भी कोई मेटावर्स में साइन इन करता है, वह एक ऑनलाइन दुनिया में प्रवेश कर जाता है, जहां यूजर्स के वर्चुअल किरदार (अवतार) मिलते हैं और आपस में बातचीत और अन्य कई काम करते है।