Spyware Apps Alert: ये ऐप्स चीन को भेज रहे हैं यूजर्स का डेटा, तुरंत कर दें डिलीट, यहाँ देखें नाम, ऐसे करें बचाव

Cyber ​​Crime

Spyware Apps Alert: तकनीकी विकास के साथ-साथ साइबर क्राइम के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। गूगल प्ले स्टोर पर दो ऐसे फाइन मैनेजर ऐप्स पाए गए हैं, जो यूजर्स का डेटा चुराकर चीन में थर्ड पार्टी सर्वर को शेयर करते हैं। इन स्पाइवेयर ऐप्स को अब 1.5 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस बात का खुलासा एक साइबरसेक्योरिटी फर्म Pradeo के अपनी रिपोर्ट में किया है।

इन स्पाइवेयर ऐप्स का नाम File Manager और File Recovery हैं। फाइल मैनेजकर को 5 लाख से अधिक बार इंस्टॉल किया गया है। वहीं फाइन रिकवरी ऐप को एक मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। दोनों ही ऐप्स एक ही डेवलपर के हैं, जो मैनेजमेंट पैकेज के रूप में आते हैं। ये बिना यूजर्स को बताए बैकग्राउन्ड में चलते हैं और यूजर्स की गंभीर जानकारी अन्य सर्वर तक पहुंचाते हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"