Surya Grahan 2024: गूगल ने की है खास तैयारी, आज एनिमेशन के जरिए देखें सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा, जानिए कैसे

Solar Eclipse 2024: आज साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है। इसकी समयावधि पांच घंटे से ज्यादा की होगी। इसी बीच गूगल ने भी सूर्य ग्रहण को लेकर कुछ खास तैयार किया है। आप गूगल के माध्यम से साल के पहले सूर्य ग्रहण के अद्भुत नजारे को देख सकते है।

Surya Grahan 2024: साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण आज लगेगा। जानकारों की मानें तो ये सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होने वाला है। इसी को लेकर गूगल ने भी खास तैयारी की है। गूगल अपने यूजर्स को सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा दिखा रहा है। दरअसल गूगल ने एक एनिमेशन तैयार किया है। जिसके माध्यम से आप सूर्य ग्रहण को गूगल के सर्च इंजन पर देख सकते है। आइए जानते है कैसे।

सूर्य ग्रहण को लेकर गूगल की तैयारी

दरअसल गूगल ने लोगों के लिए एक एनिमेशन तैयार किया है। इस एनिमेशन की मदद से आप गूगल की सर्च इंजन पर सूर्य ग्रहण देख सकते है। इसका इस्तेमाल आप फोन या अपने पीसी में भी कर सकते है। गूगन ने अपने एनिमेशन में दिखाया है कि सूर्य ग्रहण के दौरान कैसे सूरज की रोशनी गायब हो जाती है। इसके बाद यही प्रकिया एक बार फिर से दिखाई दे रही होती है।

कैसे देखें गूगल का एनिमेशन

गूगन ने सूर्य ग्रहण को लेकर जो एनिमेशन तैयार किया है। इसे कोई भी देख सकता है। आप अपने फोन या फिर पीसी में भी इसे देख सकते है। इसके लिए आपको सर्च इंजन पर सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse), सूर्य ग्रहण 2024 (Solar Eclipse 2024), या फिर पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) को टाइप करना होगा। ऐसा करते ही आपको गूगल ने जो एनिमेशन तैयार किया है वो दिखाई देगा।

कैसे दिखेगा सूर्य ग्रहण ?

जानकारी के मुताबिक सूर्य ग्रहण देखने वाले लोगों को सूर्य की चमक सिर्फ 10 प्रतिशत तक ही दिखेगी। क्योंकि इस दौरान चंद्रमा सूर्य को ग्रहण करेगा। उस समय सिर्फ सूर्य के प्रकाश की एक चमकदार “रिंग ऑफ फायर” बनेगी जो लोगों को दिखेगी। सूर्य ग्रहण के समय सूरज की रोशनी लगभग गायब हो जाती है। लेकिन तुरंत ही छायादार एक छोटे से हिस्से पर फिर से दिखाई देने लगती है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News