Telecom Updates: अब स्क्रीन पर दिखाई देगा कॉल करने वाले का नाम, नहीं होगी TrueCaller जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स की जरूरत

Telecom Updates: अब कॉल करने वाले का नाम मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिससे यूज़र्स को थर्ड पार्टी ऐप्स की आवश्यकता नहीं होगी। इस फीचर का ट्रायल हरियाणा में शुरू किया जा रहा है, और अगर इसे सफलतापूर्वक टेस्ट किया जाता है, तो यह फीचर पूरे देश में लागू किया जाएगा।

Rishabh Namdev
Published on -

Telecom Updates: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है जो मोबाइल उपयोगकर्ताओं के बीच एक सामान्य चिंता को नियंत्रित करता है। दरअसल कई लोग अपने फोन पर थर्ड-पार्टी ऐप्स इंस्टॉल करने से चिढ़ जाते हैं क्योंकि उन्हें खुद के डेटा के लीक होने का खतरा बना रहता है, विशेषकर अज्ञात कॉलर्स की पहचान के मामले में। लेकिन हाल ही में TRAI द्वारा जारी किए निर्देशों के द्वारा यह डर दूर हो सकता है।

दरअसल TRAI ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को प्राथमिक नामकरण सेवा की सुविधा प्रदान करने के लिए निर्देश दिया है, जिससे कॉल रिसीवर के फोन पर हर कॉल के बाद कॉलर का नाम दिखाया जाएगा। यह उपाय निजता नियंत्रण को सुधारने और कॉलर पहचान के मामले में थर्ड-पार्टी ऐप्स की आवश्यकता को कम करने की दिशा में है। जानकारी के अनुसार इस सुविधा का परीक्षण इस महीने एक राज्य में शुरू होगा, जिसके बाद इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। TRAI के यह कदम साफ करता है कि मोबाइल उपयोगकर्ताओं को उनके डिवाइस पर कॉल प्राप्त करते समय अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक अनुभव मिलेगा।

अभी कैसे होता है काम?

वर्तमान में, मोबाइल फोन पर कॉल करने पर उस व्यक्ति का नाम देखने की सुविधा केवल उन व्यक्तियों के लिए होती है जिनका नाम आपके फोन में सेव है। अगर किसी अनजान नंबर से कॉल आती है, तो स्क्रीन पर केवल नंबर दिखता है। कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स, जैसे कि ट्रूकॉलर, इस परिस्थिति में अनजान नंबर के डेटा को सर्च करके नाम दिखा सकती हैं।

हालांकि, यह नाम वही होता है जो या तो उस नंबर के साथ ट्रूकॉलर पर सेव है या फिर उस नंबर के मालिक ने अपना रजिस्ट्रेशन किया हो। इसके अलावा, कुछ तृतीय-पक्ष ऐप्स व्यक्ति के नाम को डिस्प्ले करने में सक्षम नहीं होते जो अपने नंबर को प्राइवेट रखते हैं, इसका मतलब है कि जब भी वे कॉल करते हैं, उनके नाम की बजाय प्राइवेट नंबर ही दिखाई देता है।

जानें ट्राई ने क्या दिया है आदेश:

दरअसल ट्राई ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपने मोबाइल नेटवर्क पर “कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन” फीचर को शुरू करने के लिए आदेश जारी किया है। इस नई फीचर के माध्यम से, कॉल करने वाले का नाम स्वतः मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई जाएगा, जिससे यूज़र्स को थर्ड पार्टी ऐप्स की आवश्यकता नहीं होगी। इस फीचर का ट्रायल हरियाणा में शुरू किया जा रहा है, और अगर इसे सफलतापूर्वक टेस्ट किया जाता है, तो यह फीचर पूरे देश में लागू किया जाएगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News