मोबाइल फोन में मौजूद ये फीचर बताएगा कि आपको बुखार है या नहीं, ऐसे जानें अपना बॉडी टेंपरेचर

Mobile Feature: अक्सर बुखार मापने के लिए हमें थर्मामीटर की जरूरत होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा भी स्मार्टफोन है जिसमें बुखार मापने का फीचर दिया गया है, जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने अब बुखार मापने के लिए आपको थर्मामीटर की जरूरत नहीं पड़ेगी।

भावना चौबे
Published on -
mobile

Mobile Feature: हर मोबाइल फोन अलग-अलग होते हैं। मोबाइल फोन में मौजूद फीचर ही उन्हें एक दूसरे से अलग और बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अब तक ऐसे कई तमाम फीचर के बारे में आपने सुना होगा या आप जानते होंगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे नए फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे। अब आने वाले समय में आपको इस स्मार्टफोन में जल्द ही एक ऐसा फीचर मिलने वाला है, जो थर्मामीटर का काम करता है यानी जो आपकी बुखार को मापता है और टेंपरेचर बताता है।

बुखार मापने के लिए थर्मामीटर का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आने वाले समय में मार्केट में एक ऐसा स्मार्टफोन आने वाला है जो आपको बुखार मापने के लिए थर्मामीटर की जरूरत नहीं पड़ने देगा। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने, क्योंकि बहुत जल्द ही बाजार में एक ऐसा फोन आने वाला है जिसकी मदद से आप आसानी से यह पता कर पाएंगे कि आपको बुखार है या नहीं साथ ही साथ आप बुखार का टेंपरेचर भी जान पाएंगे। हाल ही में गूगल ने पिक्सल 8 प्रो स्माटफोन में ह्यूमन बॉडी के टेंपरेचर को मापने की सुविधा दी है। चलिए इस लेख के द्वारा समझते हैं कि यह फीचर किस तरह काम करेगा और आप इस सुविधा का फायदा कैसे उठा पाएंगे।

किस फोन में मिलेगी टेंपरेचर सेंसर की सुविधा

Pixel 8 Pro में मिलेगी टेंपरेचर सेंसर की सुविधा। यह एक प्रकार की ऐप बेस्ड स्मार्टफोन सुविधा है, जिससे शरीर का तापमान मापा जा सकता है। बुखार मापने के लिए फोन में लगे कैमरा वाइजर के कांटेक्ट में आपको आना होगा, इसके बाद ही यह सेंसर काम करेगा। आपको बता दें, इस सेंसर में मेटल, कार्बनिक और लिक्विड फॉर्म जैसी कई लेयर्स लगी हुई है जो तापमान को मापने की अनुमति देता है।

कैसे काम करता है टेंपरेचर सेंसर

Pixel 8 Pro स्मार्टफोन में इंफ्रारेड सेंसर और बॉडी टेंपरेचर ऐप के साथ बॉडी का तापमान मापा जा सकता है। आपको बता दें, यह सेंसर न सिर्फ ह्यूमन बॉडी बल्कि किसी भी वस्तु का टेंपरेचर भी बता सकता है। ये किसी भी वस्तु या इंसान से निकलने वाली इंफ्रारेड रेडिएशन को मापता है। बुखार का टेंपरेचर मापने के लिए किसी व्यक्ति के माथे पर लगाकर स्कैन किया जाता है। इस तरह शरीर के तापमान का पता लगाया जा सकता है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News