USB Charger Scam: अगर आप फोन चार्जिंग के लिए करते है पब्लिक प्लेस का इस्तेमाल तो रहे सावधान, सरकार ने जारी किया अलर्ट

USB Charger Scam: अक्सर लोग घर से बाहर रहने पर पब्लिक प्लेस पर फोन चार्जिंग में लगा देते है। ऐसे यूजर्स के लिए सरकार ने अलर्ट जारी किया है। सरकार ने कहा कि इन दिनों साइबर अपराधी USB चार्जर स्कैम को लेकर एक्टिव हो गए हैं। वो बहुत आसानी से आपके डेटा को चुरा सकते है। आइए जानते हैं क्या है ये स्कैम और आप इससे कैसे बच सकते हैं।

USB Charger Scam: आजकल मेट्रो, कैफे, बस स्टैंड आदि पब्लिक प्लेस पर चार्जिंग पोर्ट मौजूद है। घर से बाहर रहने पर स्मार्टफोन यूजर्स इनका इस्तेमाल फोन की बैटरी चार्ज करने के लिए करते है। लेकिन पब्लिक प्लेस पर चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल करना आपके लिए मुसीबत बन सकता है। दरअसल इन दिनों साइबर अपराधी जूस जैकिंग स्कैम को लेकर एक्टिव हो गए हैं। इसमें आपके फोन को चार्ज लगाते ही वो सेकेंडों में आपका सारा डेटा चुरा लेते है। इसे लेकर सरकार अलर्ट हो गई है।

क्या है USB चार्जर स्कैम या Juice Jacking

USB चार्जर स्कैम का दूसरा नाम Juice Jacking भी है। इस स्कैम में चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल करके लोगों को ठगी का शिकार बनाया जाता है। इसमें स्कैमर्स पब्लिक प्लेस पर लगे चार्जिंग पोर्ट पर मैलवेयर वाले हार्डवेयर को इंस्टाल करते हैं। लोग जब इन चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल करते है तो वो उनके इस स्कैम में फंस जाते है। कई बार ऐसा होता है कि जब आप ट्रेवल करते हैं तो फोन की बैटरी खत्म हो जाती है। इसलिए लोग पब्लिक प्लेस पर लोग चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल कर लेते है। जिसकी वजह से वो इस स्कैम का शिकार हो जाते है।

CERT एजेंसी ने किया अलर्ट

दरअसल चार्जिंग पोर्ट को लेकर दावा किया जाता है कि कुछ ही मिनट में स्मार्टफोन फुल चार्ज हो जाता है। इसलिए लोग अक्सर फोन की बैटरी डेड होने पर उसे चार्जिंग पोर्ट में लगा देते है। इसी को लेकर सरकार की CERT एजेंसी ने यूजर्स के लिए एकअलर्ट जारी किया है। CERT एजेंसी ने कहा कि अगर आप जूस जैकिंग से बचना चाहते है तो कोशिश करें कि पब्लिक प्लेस पर लगे चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल कम करें। अगर करते भी है तो फोन को चार्ज करने के लिए इलेक्ट्रिकल वॉल आउटलेट का उपयोग करें। किसी भी पब्लिक प्लेस पर फोन चार्जिंग करते समय उसे स्विच ऑफ जरूर करें।

कैसे बचें इस स्कैम से?

  • यूएसबी चार्जिंग पॉइंट से अपने फोन को चार्ज करने से पहले उसे अच्छी तरह से जांच कर लें।
  • इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्ज करने के लिए हमेशा इलेक्ट्रिकल वॉल चार्जिंग सॉकेट का ही प्रयोग करें।
  • पब्लिक प्लेस पर चार्जिंग के लिए अपने केबल और एडाप्टर या पावर बैंक का ही प्रयोग करें।
  • पब्लिक प्लेस पर फोन चार्ज करते समय हमेशा फोन को स्विच ऑफ करके रखें।
  • अपने फोन में यूएसबी डिबगिंग और पेयरिंग ऑप्शन को हमेशा इनबेल करके रखें।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News