आपने पहले क्या देखा? इससे पता चलेगा आपके जिंदगी जीने का अंदाज

आपने पहले क्या देखा, यह आपके जीवन जीने के तरीके को दिखाता है। क्या आप पहले खरगोश को देखते हैं या बतख को? इस छोटे से टेस्ट के जरिए आप जान सकते हैं कि आपकी सोच और नजरिया कैसा हैं।

भावना चौबे
Published on -
Optical Illusion

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें बेहद मजेदार और चुनौतीपूर्ण होती हैं। मजेदार इसलिए क्योंकि जो कोई भी इन तस्वीरों को देखता है, उन्हें यह तस्वीर बेहद सरल नजर आती है और चुनौतीपूर्ण इसलिए क्योंकि जैसे-जैसे इन तस्वीरों को हल किया जाता है। वैसे-वैसे समझ आता है कि यह तस्वीर उतनी भी आसान नहीं है जितना इनके बारे में सोचा गया था।

लेकिन यह तस्वीर सिर्फ मजेदार ही नहीं होती है बल्कि मस्तिष्क के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इन तस्वीरों की वजह से हमारी सोचने की शक्ति बढ़ती है, साथ ही साथ हमारे देखने का नजरिया भी बदलता है। इन तस्वीरों से हमें यह पता चलता है कि हम एक तस्वीर को अलग-अलग नजरियों से किस तरह देख सकते हैं।

ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion)

आपके सामने जो तस्वीर मौजूद है उसमें आपको दो दृश्य नजर आ रहे होंगे पहला दृश्य आपको एक खरगोश का दिखाई दे रहा होगा। वही दूसरा दृश्य आपको बतख का दिखाई दे रहा होगा। अब आपने पहले इस तस्वीर में कौन सा दृश्य देखा है, इससे पता चलेगा कि आप का व्यक्तित्व कैसा है और आप अपने जीवन को किस तरह जीते हैं।

क्या आपको खरगोश दिखा?

अगर आपको तस्वीर में पहले खरगोश का दृश्य दिखाई दिया है, तो इसका यह मतलब है कि आपकी तर्कसंगत सोच की काफी तारीफ की जाती है। आप अपनी जिंदगी को व्यवस्थित रखना पसंद करते हैं ।आपको हमेशा आगे की योजना बनाना अच्छा लगता है, इसके अलावा आप टीमवर्क पर विश्वास करते हैं और फैसला जल्दी ले लेते हैं। आमतौर पर आप मुश्किलों का सामना भी आसानी से कर लेते हैं।

क्या आपने पहले बतख को देखा?

अगर आपको इस तस्वीर में पहले बत्तख का दृश्य दिखाई दिया है, तो इसका यह मतलब है कि आप खुश रहने वाले इंसान हैं। आपकी सोच में हमेशा सकारात्मकता रहती है, जो भी व्यक्ति आपसे बात करता है या आपसे सलाह लेता है उसे हमेशा सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। आप मुश्किल से मुश्किल हालात में हमेशा खुश रहते हैं, इसके अलावा आप बहुत रचनात्मक हैं और मुश्किल हालात में भी अपनी सकारात्मक सोच नहीं छोड़ते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News