Video : देखिये शेर के बच्चे की प्रैक्टिस, बचपन में ऐसा होता है जंगल का राजा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कहते हैं पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं। बच्चे की कला और कौशल के दर्शन बचपन से ही होने लगते हैं। और फिर बच्चा अगर शेर का हो तो क्या ही कहा जाए। जंगल के राजा के बच्चे को भी पता होता है कि आगे जाकर इस राजपाट की कमान उसी के हाथों में आने वाली है। इसीलिए वो बचपन से ही इसकी तैयारी करने लगता है।

Eye Color : इस वजह से होते है लोगों की आंखों के अलग-अलग रंग, ये है पीछे का साइंस

शेर पेन्थेरा लियो वंश की चार बड़ी बिल्लियों में से एक है और फेलिडे परिवार का सदस्य है। बाघ इस परिवार का सबसे बड़ा सदस्य है और शेर दूसरे नंबर पर आता है। दुनिया में सबसे ज्‍यादा शेर अफ्रीका में पाए जाते हैं। इनमें अंगोला, बोत्‍सवाना, तंजानिया जैसे देश शामिल हैं। शेरनी दो साल में एक बार गर्भवती होती है और उसका गर्भकाल साढ़े तीन महीने का होता है। शेर अमूमन झुंड में रहने पसंद करते हैं और एक झुंड में करीब 15 शेर होते हैं। नर शेर समूह की रक्षा करता है जबकि मादा शेर शिकार करने का काम करती है।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।