Social Media Viral : ‘सारी चीज़ें बड़ों के लिए क्यों’ मास्टर अद्विक के सवाल पर आनंद महिंद्रा ने दिया ये जवाब

क्या आपके बच्चे ने भी कभी आपसे ये सवाल किया है कि सारी अच्छी चीज़ें बड़ों के लिए ही क्यों बनाई जाती हैं और उनके हिस्से सिर्फ़ कोर्स की किताबें क्यों आती है। ऐसा ही एक सवाल अद्विक नाम के बच्चे ने किया जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Emoji

Social Media Viral : क्या कभी आपने बचपन में अपने माता पिता से ये सवाल किया है कि सारी चीज़ें बड़ों के लिए ही क्यों बनाई जाती है। या आपके बच्चे ने आपसे ये शिकायत की है कभी ? बच्चे अक्सर इस बात से कुछ ख़फ़ा से रहते हैं कि सारी अच्छी चीज़ें बड़ों के लिए बनाई गई हैं और उनके हिस्से आती है सिर्फ़ पढ़ाई। उनका बालमन इस बात पर किसी भी तरह की समझाईश को लिए तैयार ही नहीं होता।

‘सारी चीजें बड़ों के लिए ही क्यों’

हमने तो बचपन में ये भी सुना है कि चाय और कॉफ़ी सिर्फ़ बड़ों के लिए है..बच्चों को तो दूध ही पीना चाहिए। जबकि उस उम्र में दो घूँट चाय भी मिल जाती तो लगता जैसे कोई बड़ा ईनाम जीत लिया है। ठंड के मौसम में ज़रुर कई घरों में बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए तुलसी, अदरक वाली चाय का एकाध कप मिल जाता था, लेकिन ये भी कोई रूल नहीं था। तो आख़िर सारी चीजें बड़ों के लिए ही क्यों है…ये सवाल एक बार फिर किया है मास्टर अद्विक ने।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।