एमपी विस चुनाव : आज जारी होगा कांग्रेस का 'वचन पत्र', महिला, युवा और किसानों पर फोकस

भोपाल।

विधानसभा चुनाव को लेकर राजनैतिक दलों की तैयारियां जोरों पर है। एक तरफ भाजपा चौथी बार सत्ता बनाने का दावा कर रही है, वही चौदह सालों से वनवास भोग रही कांग्रेस इस बार हर हाल में सत्ता वापसी करने जी जान से जुटी हुई है।कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव को लेकर 229 सीटों अपने प्रत्याशी उतार दिए है और अब अपना घोषणा पत्र लांच करने जा रही है। खबर है कि कांग्रेस शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर सकती है।कांग्रेस ने इसे घोषणा पत्र ना कहकर "वचन पत्र" का नाम दिया है। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ, चुनाव अभियान समिति के संयोजक ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस के सभी बड़े दिग्गज मौजूद रहेंगे।इसमें महिला सुरक्षा, रोजगार और कृषि क्षेत्र पर फोकस किया गया है। 

बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने इसमें व्यापमं और ई टेंडरिंग घोटाले के आरोपियों को सजा दिलाने से लेकर कई घोटालों की जाँच का वादा किया है।इसके साथ ही "जन आयोग" की बात भी कही है।इसके अलावा किसान कर्ज माफी, बिजली बिल हाफ जैसे बड़े वादे और युवाओ को रोजगर समेत महिला सुरक्षा को लेकर कई अहम बिन्दु भी शामिल किए है।वही घोषणापत्र में प्रमुख पर्यटक और धार्मिक आकर्षण के रूप में 'भगवान राम वन गमन पथ' के विकास की भी चर्चा की जाएगी। इसके पीछे कांग्रेस द्वारा उन सभी स्थानों को विकसित करना है जहां भगवान राम अयोध्या निकलने के बाद अपने 14 साल के वनवास के दौरान रहे थे। 

सूत्र बताते हैं कि युवाओं के लिए कांग्रेस वचन पत्र में बेरोजगारी भत्ता की विस्तृत योजना के साथ वादा करने जा रही है। बेरोजगारी भत्ते की न्यूनतम सीमा 2500 रुपए रखने का वादा है तो अधिकतम सीमा चार हजार रुपए रखे जाने की बात घोषणा पत्र में है। 2500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता उन युवाओं को मिलेगा जो हायर सेकंडरी तक शिक्षित हैं और चार हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षा प्राप्त युवाओं को दिया जाएगा। कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए भी वचन पत्र में कई बिंदु हैं जिनमें वेतन विसंगति, अनुकंपा नियुक्ति, रिक्त पदों को भरने आदि प्रमुख हैं।


"To get the latest news update download tha app"