MP: 24 साल से चुनाव लड़ रहा यह 'चायवाला', कभी नहीं मिली जीत

ग्वालियर।  चुनावों में कई बार अजीब प्रत्याशी देखने को मिलते हैं और सभी दावा करते हैं कि जीत उन्हीं की होगी। लेकिन जीत केवल एक की ही होती है लेकिन ग्वालियर में एक ऐसा प्रत्याशी है जो जनता है कि वो जीतेगा नहीं लेकिन फिर भी चुनाव लड़ता है।  ये जुनूनी नेताजी अब तक 24 वर्षों में पार्षद से लेकर राष्ट्रपति तक का चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन हमेशा इनकी जमानत जब्त हुई है फिर भी नेताजी इस बार भी चुनाव में खड़े हुए हैं।  

दरअसल, ग्वालियर के तारागंज में समाधिया कॉलोनी के गेट पर चाय की छोटी सी दुकान चलाने वाले आनंद सिंह कुशवाह "रामायणी" को 1994 में पार्षद का चुनाव लड़ने के दौरान वर्तमान मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने कुछ ऐसी बातें बोल दी थी कि तभी से उनका चुनाव लड़ने का सिलसिला जारी है | आनद सिंह हालाँकि ये नहीं बताते कि नारायण सिंह कुशवाह ने उनसे क्या कहा था लेकिन वे शपथ ले चुके हैं कि जब तक सांस है चुनाव लड़ते रहेंगे। 

पार्षद से लेकर राष्ट्रपति तक का चुनाव लड़ा 

आनंद सिंह कुशवाह अब तक पिछले 24 वर्षों में पार्षद, विधायक, लोकसभा, उपराष्ट्रपति, राष्ट्रपति के कई चुनाव लड़ चुके हैं और पत्नी को महापौर का चुनाव भी लड़वा चुके हैं लेकिन जीते एक भी नहीं हैं, उल्टा हमेशा उनकी जमानत जब्त ही होती है| लेकिन फिर भी उनका चुनाव लड़ने का जुनून जारी है। वे पांच साल में चुनाव पर लगभग 1 लाख रूपया खर्च कर देते है लेकिन चुनाव लड़ना नहीं छोड़ते।  उनकी आमदनी का मुख्य स्रोत केवल छोटी सी चाय की एक दुकान है जो उनके घर के नीचे के हिस्से में है और यहीं से वे प्रचार करते हैं।    


ऐसे पड़ा 'रामायणी' नाम 

आनंद सिंह कुशवाह रामचरित मानस का पाठ भी करते हैं इसीलिए वे अपने मिलने वाले लोगों के बीच  रामायणी के नाम से जाने जाते है। यहाँ से होने वाली आय को वे मंदिर आदि में दान कर देते हैं. आनंद सिंह कुशवाह इस बार भी भाजपा प्रत्याशी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह के विरुद्ध ग्वालियर दक्षिण विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं।  इससे पहले भी 2003 और 2013 में इसी विधानसभा से नारायण सिंह कुशवाह के विरुद्ध चुनाव लड़ चुके हैं वे कहते हैं मेरी लड़ाई नारायण सिंह से ही है , पिछले चुनाव में उनका चुनाव चिन्ह केतली था लेकिन इस बार उन्हें अलमारी चुनाव चिन्ह मिला है। वे बड़े गर्व से कहते हैं कि मुझे अधिकतम 1191 वोट भी मिल  चुके हैं,  हनुमान जी में गहरी आस्था रखने वाले आनंद सिंह कुशवाह को भरोसा है कि कभी ना कभी तो उनकी किस्मत जरूर चमकेगी।   

"To get the latest news update download tha app"