CM Helpline : मध्यप्रदेश सरकार की बड़ी उपलब्धि, 1 करोड़ से ज्यादा को मिला लाभ

शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में सीएम हेल्पलाइन 181 (CM helpline 181) तेजी से लोगों की समस्याओं का समाधान कर रहा है। जाति प्रमाण पत्र-आय प्रमाण (Caste certificate and income certificate हो या किसानों (Farmers) का कोई काम या फिर स्कूल-कॉलेज (School-Colleage) के छात्रों (Student का कोई समस्या तेजी से निपटारा किया जाता है।यही कारण है कि अभी तक 01 करोड़ 27 लाख से अधिक समस्याओं और शिकायतों का निराकरण किया जा चुका है। इतना ही नहीं विगत 10 माह में लगभग 100 से अधिक नवीन सेवाओं को लोक सेवा गारंटी क़ानून (Public Service Guarantee Act) के दायरे में लाया गया है।

यह भी पढ़े… अपनों से घिरती जा रही शिवराज सरकार, उमा भारती के बाद अब इन्होंने की शराबबंदी की वकालत

इसके अलावा लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान अत्यावश्यक सेवाओं को निर्बाध रूप से जारी रखने एवं आम नागरिकों/श्रमिकों की समस्याओं के निराकरण, भोजन उपलब्धता आदि के लिए 24 घंटे जिला और राज्य स्तर पर विभिन्न हेल्पलाइन संचालित करके लाखों लोगों को बड़े पैमाने पर राहत प्रदान की गई। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के निर्माण के रोडमैप में सुशासन को सबसे प्रमुख 04 स्तंभों में शामिल किया गया है और इसको लेकर महत्वाकांक्षी लक्ष्य बनाए गए हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)