MP के छात्रों के लिए खुशखबरी, भोज मुक्त विश्वविद्यालय अब कराएगा यह डिप्लोमा कोर्स

mp COLLEGE students

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय (MP Bhoj Open University) 134 शासकीय महाविद्यालयों (Government Colleges) में नए अध्ययन केंद्र खोलने जा रहा है वही दूसरी तरफ सत्र 2021-22 से रामचरित मानस साइंस (Ramcharit Manas Science) में एक नया डिप्लोमा कोर्स भी शुरु किया है। खास बात तो ये है कि अबतक 50 छात्रों के एडमिशन (Admission) हो भी चुके है, वही आवेदन की आखरी तारीख 31 मार्च 2021 रखी गई है।

उज्जैन कलेक्टर का एक्शन-1 पटवारी और 2 निगम कर्मचारी निलंबित, 2 बर्खास्त

भोज मुक्त विश्वविद्यालय के इस कोर्स के तहत छात्रों को रामचरित मानस की चौपाइयों को भौतिक, रसायन, जीवविज्ञान और पर्यावरण विज्ञान से जोड़कर पढ़ाया जाएगा, क्योंकि सनातन धर्म भी विज्ञान आधारित है और आसानी से समझा आ सके।वही राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National education policy)के अंतर्गत भारतीय संस्कृति को पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए सिलेबस और कोर्स (Diploma Course) को यूपी (UP) के अयोध्या शोध संस्थान की मदद से तैयार किया है, ताकी छात्रों(Student) को मानस के बारे में गहन अध्ययन का लाभ मिल सके।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)