25 जुलाई को धरती के करीब से गुजरेगा Asteroid, NASA की पैनी नजर, क्या डालेगा असर?

asteroid

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सौर तूफान (Solar Storm 2021) के बाद धरती (Earth) पर एक बार फिर बड़ा खतरा मंडराने हुआ दिखाई दे रहा है। इसका कारण ताजमहल से 3 गुना बड़े एस्टेरॉयड (Asteroid Alert) का तेजी से धरती पर आना है, जो 25 जुलाई 2021 को करीब 3 बजे पृथ्वी के बिल्कुल करीब से गुजरने वाला है, ऐसे में एस्टेरॉयड के धरती से टकराने की आशंका बहुत ही कम हैं । लेकिन गुरुत्वाकर्षण से प्रभावित होकर इससे टकरा भी सकता है, यदि ऐसा होता है तो धरती के किसी खास हिस्सों को नुकसान हो सकता है।

अधिकारियों-कर्मचारियों को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, बोले- सूची तैयार करें और

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह 25 जुलाई को भारतीय समयानुसार रात में 3 बजे धरती से गुजरेगा, तब धरती से इनकी दूरी 47 लाख किलोमीटर होगी। सभी वैज्ञानिक इस एस्टेरॉयड पर लगातार नजर बनाए हुए है।अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक यह धरती के गुरुत्वाकर्षण से प्रभावित होकर इससे टकरा भी सकता है, यदि ऐसा होता है तो धरती के किसी खास हिस्सों को भारी नुकसान हो सकता है। इस एस्टेरॉयड का आकार लगभग चीन के बर्ड नेस्ट स्टेडियम के बराबर है,  जिस कक्षा से यह एस्टेरॉयड गुजरेगा, उसे अपोलो कहा जाता है। नासा ने इसे खतरनाक एस्टेरॉयड की श्रेणी में रखा है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)