India’s first Company : मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में ई-ऑफिस प्रणाली लागू

Pooja Khodani
Published on -

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल (Madhya Kshetra Vidhyut Vitaran Company) देश की पहली ऐसी बिजली वितरण कंपनी है जिसमें कारपोरेट कार्यालय (Corporate Office) से लेकर क्षेत्रीय मुख्य महाप्रबंधक (Regional Chief General Manager) और वृत्त कार्यालयों (Circle Office) में भी ऑफिस प्रणाली (Office System) से काम किया जा रहा है। कंपनी द्वारा 27 जुलाई से एनआईसी ई-ऑफिस प्रणाली (E-Office System) के माध्यम से ही फाइल और पत्राचार (File And Correspondence) किया जा रहा है। पिछले डेढ़ महीने से चल रही ई-ऑफिस प्रणाली पूरे मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में सराही जा रही है

गौरतलब है कि ई-ऑफिस प्रणाली के साथ-साथ मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में 1 दर्जन से भी अधिक आईटी के ऐसे प्रयोग किए हैं जो की देश के पावर सेक्टर में एक मिसाल बन गई है। कंपनी द्वारा बनाए गए अनुप्रयोगों में उच्चदाब से लेकर निम्नदाब कृषि उपभोक्ता, गैर घरेलू उपभोक्ता और अन्य श्रेणी के सभी उपभोक्ताओं को ऑनलाइन आवेदन करने पर भार में वृद्धि कमी के साथ ही नवीन कनेक्शन (New Connection) भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)