अतिक्रमण हटाने के खिलाफ सैंकड़ों आदिवासियों ने किया प्रदर्शन

protest

उमरिया, कौशल विश्वकर्मा।  जिले में एक आदिवासी परिवार पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के विरोध में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने मोर्चा खोल दिया। इन्होने प्रशासन पर अनदेखी व पक्षपात का आरोल लगाया है। कार्यकर्ता सैकड़ों की संख्या में दिन भर डटे रहे, प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का खुलेआम उल्लंघन हुआ और पुलिस प्रशासन मूकदर्शक बने रहेl

उमरिया जिला मुख्यालय से महज 10 किलोमीटर दूर तमन्नारा गांव में एक आदिवासी परिवार के घर व दुकान प्रशासन द्वारा हटाए गए। इस अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई के बाद स्थानीय लोग व गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता इकट्ठा हो गए और प्रशासन पर आदिवासी चैन सिंह द्वारा सरकारी जमीन में बनाए गए घर वा दुकान को तोड़े जाने का विरोध करने लगे। उनका आरोप था कि प्रशासन सिर्फ चैनसिंह का अतिक्रमण हटाकर पक्षपात व द्वेषपूर्ण कार्रवाई कर रहा है, जबकि अन्य अतिक्रमण नहीं हटाए गए हैं। उनका कहना है कि चैन सिंह का परिवार उसी छोटी सी दुकान से अपने परिवार का पालन पोषण करता था। दुकान टूट जाने से उसे अब रोजी रोटी का भी संकट पैदा हो गया है। शनिवार को दिनभर विरोध प्रदर्शन करते हुए उन्होंने कहा कि प्रशासन गरीब आदिवासी पर ही कार्रवाई करता है, जबकि कई अतिक्रमण दबंगों द्वारा किए गए हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।