मध्यप्रदेश की किट्टू बनी माउंटेन एक्सपीडिशन में जाने वाली देश की पहली ट्रांसजेंडर

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मन में जज्बा और होंसला हो तो कोई काम मुश्किल नहीं। इसी बार को साबित कर दिखाया है सौरव किट्टू टांक ने। किट्टू एक ट्रांसजेंडर हैं, और इन्होने माउंटेनियरिंग में एक मिसाल कायम की है। मध्यप्रदेश की ट्रांसजेंडर (किन्नर) सौरव किट्टू टांक ने जो काम किया है, उससे करोड़ों लोग प्रेरित होंगे। किट्टू भारत की पहली ट्रांसजेंडर बन गई है जिन्होंने 6000 मीटर की वर्जिन पीक तक पहुंची हैं।

मध्यप्रदेश ही नहीं, किट्टू भारत की पहली ट्रांसजेंडर हैं जिन्होंने आईएमएफ (इंडियन मांउटेनिंग फेडरेशन) द्वारा परमिट माउंटेन एक्सपीडिशन में हिस्सा लिया है। यह वर्जिन पीक स्पिती वेली में है, जहां का औसत तापमान -15°c होता है। आपको बता दें की किट्टू इस एक्सपीडिशन में अपनी कोच और गुरु, मध्यप्रदेश की पहली महिला एवरेस्ट माउंटर मेघा परमार के साथ गई थी। इसके साथ ही बिग स्टेप एडवेंचर कंपनी के संस्थापक और माउंटेनियर शोबित शर्मा भी इस एक्सपीडिशन में शामिल थे। शोभित ने माउंटेनियरिंग में कदम रखते ही ऑस्ट्रेलिया माउंट कोजियास्को को फतह किया था।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।