आ रही है ऑल-इलेक्ट्रिक टोयोटा लैंड क्रूजर, सामने आया कॉन्सेप्ट, मिलेंगे कई अपडेट्स, जानें इसमें क्या खास होगा

toyota land cruiser ev

Automobile News: प्रसिद्ध एसयूवी टोयोटा लैंड क्रूजर का इलेक्ट्रिक वर्ज़न मार्केट में एंट्री लेने वाला है। जी हाँ अपने सही सुना। जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा All-Electric Toyota Land Cruiser पर काम कर रही है। एसयूवी को नए अपडेट्स के साथ नया नाम भी मिला है। जापान मोटर शो 2023 के दौरान ब्रांड ने कार से कॉन्सेप्ट से पर्दा हटा दिया है। यह पहली इलेक्ट्रिक लैंड क्रूजर है।

डिजाइन और फीचर्स

एसयूवी का नाम “Toyota Land Cruiser SE” दिया गया है। यह पहले से अधिक राउन्डेड हो चुकी है। फ्रंट में एक क्लोज ऑफ ग्रिल को देखा जा सकता है। फ्रंट एंड पर एक फ्लश दिया गया है, जिसके ऊपर स्लीक कनेक्टेड एलईडी हेडलाइट्स और टोयोटा की बैजिंग दी गई है। मौजूदा मॉडल की तुलना में इलेक्ट्रिक लैंड क्रूजर ज्यादा स्लीक और शार्प दिखता है। एसयूवी के चौकोर व्हील्स आर्क में बड़े स्पोक अलॉय दिए गए हैं। स्लोपिंग रुफलाइन् और ब्लैक आउट D-Pillar इसे स्पोर्टी लुक देता है। वहीं रियर में टेलगेट डियस गया है, जिसपर ब्रांड की बैजिंग दी गई है। साथ में सलिक कलेक्टेड एलईडी टेल लैंप मिलते हैं।

पावरट्रेन और राइवल

पावरट्रेन की बात करें तो नई इलेक्ट्रिक लैंड क्रूजर Monocoque प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है। पावरट्रेन से संबंधित कोई भी जानकारी अब तक सामने नहीं  है। पिछले मॉडल की तरह यह भी XXL यानि बड़ी साइज़ में आएगी। जल्द ही एसयूवी का प्रोडक्शन शुरू हो सकता है। इसका मुकाबला Jeep Wrangler EV और रेंज रोवर ईवी से हो सकता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News