कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ता 3% बढा, 2 लाख तक बढ़कर मिलेगी सैलरी!

Pooja Khodani
Updated on -
cpcss

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees pensioners ) को मोदी सरकार ने बड़ी सौगात दी है। मोदी सरकार ने 3 प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है, इसके बाद केन्द्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 31% से बढ़कर 34% (DA/DR Hike) हो गया है। आज  बुधवार 30 मार्च 2022 को पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को मंजूरी दी गई है।इसका लाभ 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को होगा। इससे सैलरी में 2 लाख तक का इजाफा होगा।अगले महंगाई भत्ते की गणना जुलाई 2022 में की जाएगी।

कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, 1 अप्रैल से पहले करें ये काम, वरना सैलरी में होगा बड़ा नुकसान!

दरअसल, बीते दिनों श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा सीपीआई इंडेक्स (AICPI Index)ने आंकड़े जारी किए थे ।AICPI-IW (औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) के दिसंबर 2021 के आंकड़े के मुताबिक दिसंबर में यह आंकड़ा 0.3 अंक गिरकर 125.4 अंक पर आ गया था। नवंबर में यह आंकड़ा 125.7 अंक था और दिसंबर में 0.24 फीसदी की कमी आई, लेकिन इसका महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी पर कोई असर नहीं पड़ा है। श्रम मंत्रालय के एआईसीपीआई आईडब्ल्यू के आंकड़ों के बाद तय हुआ है कि इस बार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी, जिसके बाद आज मोदी सरकार ने इस पर मुहर लगा दी है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)