इस राज्य में SBI और PNB से लेनदेन पर लगी रोक, बंद होंगे सभी अकाउंट, सरकार ने किया ऐलान, विभागों को आदेश जारी, ये है वजह

कर्नाटक सरकार ने सभी विभागों को एसबीआई और पीएनबी से ट्रांजेक्शन रोकने का आदेश जारी किया है। जमा राशि निकासी करने को कहा गया है।

bank news

Bank News: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) देश के मुख्य पब्लिक सेक्टर बैंक हैं। कर्नाटक सरकार दोनों बैंकों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सिद्धामरैया सरकार ने सभी विभागों को पीएनबी और एसबीआई के खातों को बंद करने का आदेश जारी किया है। लेनदेन बंद करने को कहा है। जमा रोकने और डिपॉजिट निकालने का आदेश जारी किया गया है। साथ ही भविष्य में निवेश या डिपॉजिट पर भी रोक लगाई है। पैसे निकालने का निर्देश भी दिया गया है।

वित्त विभाग ने जारी किया आदेश 

राज्य के वित्त विभाग सचिव पीसी जाफ़र ने मुख्य मंत्री की मंजूरी के साथ दोनों बैंकों पर रोक लगाने से संबंधित आदेश जारी किया है। एसबीआई और पीएनबी के सभी शाखाओं में राज्य सरकार के विभागों, निगमों, सार्वजनिक उपक्रमों, बोर्डों, विश्वविद्यालयों , स्थानीय निकायों औरसनी संस्थानों पर आदेश जारी होगा। उन्हें जमा या निवेश की तत्काल निकासी करनी होगी।

20 सितंबर तक का समय दिया

आदेश के मुताबिक सभी सरकारी विभागों को लेनदेन बंद करने और जमा राशि की निकासी करने के लिए 20 सितंबर तक का समय दिया गया है। डेडलाइन के भीतर विभागों को सभी अकाउंट बंद करने होंगे।

क्यों उठाया सरकार ने यह कदम 

राज्य सरकार ने यह फैसला 2011 के वाल्मीकि विकास निगम घोटाले और 2013 के PAC से संबंधित दो अलग-अलग मामलों को देखते हुए लिया है। वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश दोनों सरकारी बैंकों पर धोखाधड़ी के आरोप भी लगाए हैं। सरकारी पैसों का गलत इस्तेमाल का आरोप भी लगाया है। 2011 के कथित धोखाधड़ी का मामला पिछले 10 सालों से अधिक समय अदालतों में लंबित है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News