Corona Effect: एमपी में नही होंगे छात्र संघ चुनाव और युवा उत्सव

भोपाल। शरद व्यास।

मध्यप्रदेश(madhyapradesh) के सभी विश्वविद्यालयों(universities) समेत प्रदेश के सभी कॉलेजों(colleges) में नही होगा युवा उत्सव, उच्च शिक्षा विभाग(Higher Education Department) ने छात्र संघ चुनाव( Students Union) पर भी रोक लगा दी है। असल मे यह निर्णय कोरोना के संक्रमण(corona infections) के चलते लिया गया है। जी हां प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों(private colleges) में इस साल छात्र संघ चुनाव और युवा उत्सव नहीं होंगे। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण उच्च शिक्षा विभाग को यह निर्णय छात्र हित में लेना पड़ा है।

गौरतलब है कि हर हर वर्ष अगस्त-सितंबर माह में युवा उत्सव होना प्रस्तावित रहता है। जबकि अक्टूबर-नवंबर में छात्र संघ चुनाव कराना प्रस्तावित किया गया था। लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण विभाग अब तक प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में एडमिशन ही नहीं करा सका है। लिहाजा अब विभाग की प्राथमिकता कॉलेजों में एडमिशन कराने की रहेगी।

इसके बाद यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार एक सितंबर से कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की जाना है उच्च शिक्षा विभाग के एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक अगस्त सितंबर में युवा उत्सव आयोजित होता है। इसमें प्रदेश भर के 512 कॉलेज और सभी सात विवि के छात्रों को करीब डेढ़ दर्जन विधाओं में अपना हुनर दिखाते थे। लेकिन इस साल छात्र इन सभी गतिविधियों में शामिल होने से वंचित रह जाएंगे।