ग्रामीण क्षेत्रों में निरीक्षण के लिये गए निगम आयुक्त ने दुकानदारों के सामने जोड़े हाथ

नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा (Municipal Corporation Commissioner Shivam Verma) ने आज ग्रामीण क्षेत्र (Rural Area) के अंतर्गत आने वाले वार्ड क्रमांक 63 एवं 64 में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया । आयुक्त ने ग्रामीणों से चर्चा की और नालियों में गोबर व सड़क पर गंदगी न फैलाने का आग्रह किया।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। ग्वालियर नगर निगम आयुक्त (Gwalior Municipal Corporation Commissioner) की जिम्मेदारी संभालने के बाद से शिवम वर्मा (Shivam Verma) दिन रात शहर की सफाई व्यवस्था (Cleaning system) को लेकर चिंतित हैं। वे सुबह सुबह सफाई व्यवस्था का निरीक्षण (inspection) करने निकल जाते हैं तो देर रात भी सड़कों पर ही दिखाई देते हैं। दिन में वे कार्यालय में अधिकारियों को शासन की योजनाओं को ईमानदारी से पूरा करने के निर्देश देते हैं। आज उन्होंने नगर निगम सीमा में आने वाले ग्रामीण वार्डों का निरीक्षण किया और दुकानदारों से हाथ जोड़कर सफाई के लिए निवेदन किया।

नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा (Municipal Corporation Commissioner Shivam Verma) ने आज ग्रामीण क्षेत्र (Rural Area) के अंतर्गत आने वाले वार्ड क्रमांक 63 एवं 64 में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया । आयुक्त ने ग्रामीणों से चर्चा की और नालियों में गोबर व सड़क पर गंदगी न फैलाने का आग्रह किया। जलालपुर क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त श्री वर्मा ने विभिन्न ग्रामों की साफ सफाई व्यवस्था को देखा तथा ग्रामीणों से चर्चा की एवं शहर की सफाई व्यवस्था में सहयोग के लिए अपील की निगमायुक्त ने कहा कि जो लोग नालियों में गोबर फेंकते हैं या सड़क पर गंदगी फैलाते हैं ।उससे शहर की छवि खराब होती है। कृपया ऐसा ना करें कचरा डस्टबिन में ही रखें।

नगर निगम आयुक्त ने ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवसाय करने वाले छोटे दुकानदारों और ठेले वालों से बात की । निगम आयुक्त एक ठेले के सामने पड़े कचरे को देखकर रुक गए। उन्होंने महिला दुकानदार से ठेले के पीछे रखे डस्टबिन को सामने रखने के लिए कहा और हाथ जोड़कर बोले ” सफाई रखिये माताजी” इसके बाद एक ढेले के सामने डस्टबिन नहीं देखकर उन्होंने सभी दुकानदारों को अपनी दुकान के बाहर दो-दो डस्टबिन अनिवार्य रूप से रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो भी दुकानदार डस्टबिन नहीं रखे उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जावे। आयुक्त ने पूरे क्षेत्र में साफ सफाई के लिए संबंधित क्षेत्र अधिकारी को निर्देशित किया।

 

नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने वार्ड 64 के क्षेत्रीय कार्यालय का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं कार्यालय में भी साफ सफाई के लिए निर्देशित किया। वहीं क्षेत्र में स्थित बस स्टैंड को भी साफ स्वच्छ व व्यवस्थित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए इसके साथ ही पुरानी छावनी स्थित सुलभ शौचालय का भी निरीक्षण किया तथा साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त नरोत्तम भार्गव , राजेश श्रीवास्तव, मुख्य समन्वयक अधिकारी प्रेम पचौरी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।