कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में कोरोना (Corona) संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने गुरुवार को यह जानकारी दी है कि ऑक्सफोर्ड (Oxford) और एस्ट्रेजनेका ने कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के चार करोड़ डोज़ तैयार कर लिया है। वही इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की निगरानी में कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड का ट्रायल किया जा रहा है। माना जा रहा है कि जनवरी में वैक्सीन को लांच किया जा सकता है।

दरअसल सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (SII) ने बताया कि कोरोना वैक्सीन के चार करोड़ डोज़ तैयार कर लिया गया है। वहीं इसके तीसरे और फाइनल ट्रेलर के लिए 1600 से अधिक लोगों का रजिस्ट्रेशन (Registration) भी किया जा चुका है। यह ट्रायल (Trial) इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की निगरानी में किया जाएगा।

Read More: विवेक तन्खा ने पूछा- क्या 5 लाख की बांड के बाद रिहा होंगे कंप्यूटर बाबा? अर्नब गोस्वामी से की तुलना

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट (SII) और आईसीएमआर (ICMR) मिलकर देश में कोरोना वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल (Clinical Trial) का काम कर रही है। इसके लिए आईसीएमआर की तरफ से फंडिंग की जा रही है। वही देश भर के 15 स्थान पर कोरोना वैक्सीन का फाइनल ट्रायल किया जाएगा। इसके अलावा आईसीएमआर और सिर्फ एक और वैक्सीन कोवावैक्स (COVAXIN) पर भी मिलकर काम कर रही है। जल्द ही इसके लिए भी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। बता दे कि फाइजर इंक और उसके सहयोगी बायो एंड टेक दुनिया की पहली कंपनी है। जिसे कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में बड़े स्तर पर सफलता मिली है।

वही कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए लगातार जनता के हित में फैसले लिए जा रहे। इसी बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने करोड़ों के बढ़ते मामले को देखते हुए बुधवार को बड़ा फैसला लिया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट बिना परीक्षा दिए पास कर दिए जाएंगे। दूसरी तरफ दिल्ली में लगातार बड़े कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi Highcourt) ने केजरीवाल सरकार को हिदायत दी है कि मौजूदा हालत में सजग रहने की जरूरत है।